वाराणसी में खुला UP का पहला ट्रांसजेंडर शौचालय, किन्नरों के चेहरे पर छाई खुशी

इस ट्रांसजेंडर शौचालय की सारी व्यवस्थाएं ट्रांसजेंडर्स के हाथों में रहेगी। इस सम्बन्ध में लोकार्पण के समय बात करते हुए महापौर मृदुला जायसवाल ने बताया कि आज प्रदेश का पहला ट्रांसजेंडर शौचालय वाराणसी में खोला गया है।

Update: 2021-02-17 12:26 GMT
किन्नर समुदाय के अच्छे दिन आने लगे हैं। अब ना सिर्फ कानूनी तौर पर उन्हें स्वीकारा जा रहा है बल्कि अब समाज में विशेष स्थान भी दिया जा रहा है।

वाराणसी: समाज में सदियों से हाशिए रहने वाले किन्नर समुदाय के अच्छे दिन आने लगे हैं। अब ना सिर्फ कानूनी तौर पर उन्हें स्वीकारा जा रहा है बल्कि अब समाज में विशेष स्थान भी दिया जा रहा है। इसकी एक छोटी सी बानगी देखने को मिल रही है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में। यहां पर ट्रांसजेंडर्स के लिए विशेष रुप से पब्लिक शौचालय बनाया गया है। उत्तर प्रदेश का ये एकलौता ट्रांसजेंडर्स शौचालय है।

खिल उठे किन्नरों के चेहरे

आज से पहले शायद ही इतनी खुशी किन्नरों के चेहरे पर देखने को मिली हो। यकीनन सरकार की ये कोशिश जरुर है लेकिन किन्नरों को इस बात का एहसास दिलाता है कि वो भी समाज के एक महत्वपूर्ण अंग हैं।

बनारस की मेयर मृदुला जायसवाल ने इसका उद्घाटन किया तो किन्नरों के चेहरे खिल उठे। किन्नर समुदाय से स्वच्छता दूत सलमान चौधरी ने इस शौचालय के लिए नगर निगम का धन्यवाद दिया।

ये भी पढ़ें...इटावा: पुलिस ने शिक्षक की पत्नी को दी थर्ड डिग्री, हुआ था ये विवाद

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत के सपने को साकार करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा समस्त भारत वर्ष में चलाये जा रहे स्वच्छ भारत मिशन अभियान मे प्रतिभाग करते हुए काशी नगरी को स्वच्छ, स्वस्थ्य बनाने में नगर निगम द्वारा चलाये जा रहे ’’स्वच्छता संग्रम-2021’’में अपना बहुमूल्य योगदान देगें, जिससे विश्वविख्यात काशी की गरिमा स्वच्छता में भी सर्वेच्च बनी रहें और हम इस वर्ष स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में प्रथम रैंक प्राप्त करगें।

ये भी पढ़ें...रविकिशन ने भाषण में कहा कुछ ऐसा, हंसते-हंसते CM योगी ने पकड़ लिया माथा

किन्नर ही संभालेंगे शौचालय का प्रबंध

इस ट्रांसजेंडर शौचालय की सारी व्यवस्थाएं ट्रांसजेंडर्स के हाथों में रहेगी। इस सम्बन्ध में लोकार्पण के समय बात करते हुए महापौर मृदुला जायसवाल ने बताया कि आज प्रदेश का पहला ट्रांसजेंडर शौचालय वाराणसी में खोला गया है। हमारी योजना है कि आने वाले दिनों में नगर निगम के सभी जोनों में एक-एक ट्रांसजेंडर शोचालय खोला जाए ताकि हमारे देश का जो तृतीय समुदाय है उसे किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े।

रिपोर्ट: आशुतोष सिंह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News