UP News: पूर्व DGP बृजलाल ने अपने आवास में लगाए गौरैया के 50 घोंसले, PM मोदी ने की सराहना

UP News: पीएम मोदी ने अपने घर में गौरैया संरक्षण के लिए बृजलाल के प्रयासों की सराहना की है। बृजलाल के एक ट्वीट का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर लिखा कि “बहुत खूब! आपका यह प्रयास हर किसी को प्रेरित करेगा।”

Report :  Jugul Kishor
Update: 2023-02-19 08:16 GMT

 PM मोदी ने की पूर्व डीजीपी की सराहना

UP News: यूपी के पूर्व डीजीपी व राज्यसभा सदस्य बृजलाल ने अपने आवास पर गौरैया के 50 घोंसले बनाये हैं। उन्होंने अपनी इस पहल को ट्विटर पर शेयर करते हुए लोगों से भी गौरैया संरक्षण की अपील की। उनके इस ट्वीट रिट्वीट करते हुए  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गौरैया संरक्षण के प्रयासों की सराहना की है। बृजलाल के एक ट्वीट का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री ने लिखा कि “बहुत खूब! आपका यह प्रयास हर किसी को प्रेरित करेगा।”

पीएम मोदी ने की बृजलाल की सराहना

दरअसल, पूर्व डीजीपी व राज्यसभा सदस्य बृजलाल ने शनिवार को ट्वीट कर लिखा था कि हमारे आवास में गौरैया। मैंने 50 घोंसले लगा रखे हैं। गौरैया ने अंडे देनें शुरू कर दिये हैं। आवास में 100 से अधिक गौरैया हैं। मैं गौरैया के लिए हमेशा बाजरा, काकुन और चावल के टुकड़े खिलाता हूँ। गर्मी आ गई है, घर में चिड़ियों के लिए पानी रखना न भूलें। इसी ट्वीट के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने बृजलाल की सराहना की है। 

 बता दें कि गौरैया घरेलू प्रजाति की चिड़िया होती है जो बहुत तेजी के साथ देश में विलुप्त हो रही। विशेषज्ञों का मानना है कि कीटनाशकों के बढ़ते उपयोग, भवन निर्माण शैली में बदलाव व घरों से बगीचे व घोंसले समाप्त हो जाने से पिछले कुछ वर्षों से गौरैया की संख्या तेजी से घट रही है। इसके अलावा मोबाइल और टीवी टावर से होने वाले रेडिएशन को भी गौरैया की संख्या घटने का मुख्य कारण माना जा रहा है।

Tags:    

Similar News