यूपी में नाइट कर्फ्यू, योगी सरकार का बड़ा एलान, ओमिक्रॉन से अलर्ट हुआ प्रदेश

UP Night Curfew: यूपी की योगी सरकार ने कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए शनिवार 25 दिसंबर से प्रदेशव्यापी रात्रिकालीन कोरोना कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है।

Published By :  Shreya
Update: 2021-12-24 06:01 GMT

नाइट कर्फ्यू (फोटो- न्यूजट्रैक)

UP Night Curfew: देश में कोरोना की तीसरी लहर (Corona Ki Teesri Leher) की आशंकाओं के बीच उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government) भी इसे रोकने को लेकर हर संभव अपने प्रयास कर रही है। ऐसे में राज्य सरकार ने भी कुछ कड़े कदम उठाने का फैसला किया है। अब शनिवार 25 दिसंबर से प्रदेशव्यापी रात्रिकालीन कोरोना कर्फ्यू (Corona Curfew) प्रभावी किया जाएगा। हर दिन रात्रि 11 बजे से प्रातः 5 बजे तक रात्रिकालीन कोरोना कर्फ्यू (Covid Night Curfew) लागू होगा। इसके अलावा शादी-विवाह आदि सार्वजनिक आयोजनों में कोविड प्रोटोकॉल (Covid Protocol) के साथ अधिकतम 200 लोगों के शामिल होने की अनुमति दी गई है। आयोजनकर्ता इसकी सूचना स्थानीय प्रशासन को देगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने आज अधिकारियों के साथ बैठक में इस बात का फैसला लिया है। बैठक के दौरान कहा गया कि कोविड से बचाव के लिए ट्रेसिंग, टेस्टिंग, ट्रीटमेंट और टीकाकरण की नीति के सही क्रियान्वयन से प्रदेश में स्थिति नियंत्रित है। बीते 24 घंटों में हुई 1 लाख 91 हजार 428 सैम्पल की जांच में कुल 49 नए संक्रमितों की पुष्टि हुई। इसी अवधि में 12 लोग ठीक होकर कोरोना मुक्त भी हुए। आज प्रदेश में कुल एक्टिव कोविड केस की संख्या 266 है, जबकि 16 लाख 87 हजार 657 मरीज कोरोना को मात दे चुके हैं। आज 37 जिलों में एक भी कोविड मरीज शेष नहीं है।  

सीएम योगी आदित्यनाथ (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

"मास्क नहीं तो सामान नहीं" 

मुख्यमंत्री ने बैठक में कहा कि बाजारों में "मास्क नहीं तो सामान नहीं" के संदेश के साथ व्यापारियों को जागरूक करें। बिना मास्क कोई भी दुकानदार ग्राहक को सामान न दे। सड़कों बाजारों में हर किसी के लिए। मास्क अनिवार्य किया जाए। पुलिस बल लगातार गश्त करे। पब्लिक एड्रेस सिस्टम (Public Address System) को और प्रभावी बनाया जाए। साथ ही देश के किसी भी राज्य से अथवा विदेश से उत्तर प्रदेश की सीमा में आने वाले हर एक व्यक्ति की ट्रेसिंग-टेस्टिंग की जाए। बस, रेलवे और एयरपोर्ट पर अतिरिक्त सतर्कता बरती जाए।

उन्होंने यह भी कहा कि निगरानी समितियों ने कोरोना प्रबंधन में सराहनीय कार्य किया है। तीसरी लहर के दृष्टिगत गांवों और शहरी वार्डों में निगरानी समितियों को पुनः एक्टिव करें। बाहर से आने वाले हर एक व्यक्ति की टेस्टिंग कराएं। उनके स्वास्थ्य पर सतत नजर रखी जाए। आवश्यकतानुसार लोगों को क्वारन्टीन किया जाए, अस्पतालों में भर्ती कराया जाए। कोविड की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए हमने पूर्व में व्यवस्थित तैयारियां की हैं। जिनका पुनर्परीक्षण कर लिया जाए। प्रदेश के सभी शासकीय एवं निजी चिकित्सा संस्थानों में उपलब्ध चिकित्सकीय सुविधाओं की बारीकी से परख कर ली जाए। औद्योगिक इकाइयों में कोविड हेल्प डेस्क और डे केयर सेंटर फिर एक्टिव करें। 

टेस्टिंग और टीकाकरण में यूपी पहले स्थान पर

उल्लेखनीय है कि 19 करोड़ 14 लाख 94 हजार से अधिक कोविड टीकाकरण और 9 करोड़ 14 लाख से अधिक टेस्टिंग करके उत्तर प्रदेश टेस्टिंग (Covid Testing) और टीकाकरण (Corona Tikakaran) देश में पहले स्थान पर है। यहां 6 करोड़ 73 लाख 17 हजार से अधिक लोगों को टीके की दोनों डोज देकर कोविड का सुरक्षा कवर प्रदान कर दिया गया है। 12 करोड़ 41 लाख लोगों ने टीके की पहली डोज प्राप्त कर ली है। इस प्रकार टीकाकरण के लिए पात्र प्रदेश की कुल आबादी में से 84.23 फीसदी को पहली और 45.66 फीसदी लोगों को दोनों डोज मिल चुकी है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News