Varanasi News: मस्जिद को सील करने, ज्ञानवापी परिसर में गैर हिंदुओं के प्रवेश पर रोक की याचिका हाईकोर्ट से खारिज

Varanasi News: ज्ञानवापी परिसर में मस्जिद को सील करने और गैर हिंदुओं के प्रवेश के पर रोक लगाने संबंधी जनहित याचिका को हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया है। राखी सिंह ने हाईकोर्ट में दाखिल की थी जनहित याचिका।

Update: 2023-08-08 13:49 GMT
जिला एवं सत्र न्यायालय वाराणसी: Photo- Newstrack

Varanasi News: ज्ञानवापी परिसर में मस्जिद को सील करने और गैर हिंदुओं के प्रवेश के पर रोक लगाने संबंधी जनहित याचिका को हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया है। हाईकोर्ट में जनहित याचिका दाखिल करने वाले जितेंद्र सिंह बिसेन, राखी सिंह की याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट के मुख्य न्यायमूर्ति प्रितिंकर दिवाकर, आशुतोष श्रीवास्तव के खंडपीठ ने मंगलवार को दिया। इस याचिका में मांग की गई थी कि श्रृंगार गौरी केस में जब तक वाराणसी जिला अदालत की तरफ से फैसला नहीं आ जाता, तब तक गैर हिंदुओं का प्रवेश प्रतिबंधित किया जाए, साथ ही ज्ञानवापी परिसर में मिले हिंदू प्रतीक चिन्हों को संरक्षित रखने का आदेश दिया जाए।

वाराणसी के जिला कोर्ट में वाद को रखा जाएगा

ज्ञानवापी में आज 6ठें दिन का एएसआई सर्वे जारी है। 6ठें दिन गुंबद और दक्षिणी दीवार, व्यास जी के तहखाने में सर्वे हो रहा है। सर्वे की कार्यवाही के बीच हाईकोर्ट में जनहित याचिकाडाली गई थी। हाईकोर्ट में दाखिल याचिका में यह मांग की गई थी कि परिसर में मिले हिंदू प्रतीक चिन्हों को संरक्षित किया जाए और एएसआई का सर्वे भी प्रभावित ना हो। इस याचिका में गैर हिंदुओं के प्रवेश के रोक की मांग की गई थी, राखी सिंह और जितेंद्र सिंह विसेन की तरफ से यह याचिका अधिवक्ता सौरभ तिवारी ने दाखिल किया था। विश्व वैदिक सनातन संघ के संतोष सिंह ने बताया कि कल वाराणसी के जिला कोर्ट में अपने वाद को रखा जाएगा।

18 से 20 दिन में पूरा होगा सर्वे का कार्य

दूसरी तरफ ज्ञानवापी में चल रहा है, सर्वे की कार्यवाही पूरा होने में 18 से 20 दिन का समय लग सकता है। एएसआई की टीम आधुनिक तकनीक का प्रयोग करते हुए फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी, मैपिंग व स्कैनिंग कर रही है। मैपिंग और स्कैनिंग का कार्य पूरा होते ही GPR तकनीक के विशेषज्ञ सर्वे के लिए आएंगे। सतह की माप के लिए डायल टेस्ट इंडिकेटर का प्रयोग किया जा रहा है।

Tags:    

Similar News