Sonbhadra News: डेंगू का कहर जारी, दुद्धी ब्लाक के सफाईकर्मी सहित तीन नए मरीज

Sonbhadra News: यूपी के जिला सोनभद्र में डेंगू का कहर जारी है। शनिवार को दुद्धी ब्लाक के सफाई कर्मी सहित तीन नए डेंगू मरीज पाए जाने से स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप की स्थिति बनी रही।

Published By :  Shweta
Update: 2021-09-11 15:50 GMT

कॉन्सेप्ट फोटो (फोटो- सोशल मीडिया)


Sonbhadra News: सोनभद्र में डेंगू का कहर जारी है। शनिवार को दुद्धी ब्लाक के सफाई कर्मी सहित तीन नए डेंगू मरीज पाए जाने से स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप की स्थिति बनी रही। इसके साथ ही डेंगू के कुल मरीजों की संख्या जहां 15 पहुंच गई है। वही संदिग्ध मरीजों की संख्या 47 है। लापरवाह तरीके से पानी जमा कर डेंगू का खतरा बढ़ाने वाले 21 नए लोगों को नोटिस भी जारी की गई है।

शनिवार को दुद्धी कस्बे से मात्र दो किमी की दूरी पर बसे दीघुल गांव में 34 वर्षीय सैदुल्लाह पुत्र अजमतुल्लाह को डेंगू निकला। सैदुल्लाह ब्लॉक में सफाईकर्मी के पद पर तैनात हैं। उसे दो-तीन दिन से बुखार और कमजोरी की शिकायत बनी हुई थी। शनिवार की दोपहर वह सीएचसी दुद्धी पहुंचे। यहां मौजूद मिले चिकित्सक डॉ. विनोद सिंह से संपर्क किया तो उन्होंने डेंगू की जांच करवाई। प्रयोगशाला के प्राविधिक सीताराम ने किट से जांच के उपरांत प्रथम दृष्टया डेंगू की पुष्टि की। सैदुल्लाह का प्लेटलेट्स भी 72 हजार मिला। इसको देखते हुए तत्काल सैदुल्लाह को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के डेंगू स्पेशल वार्ड में भर्ती कर उपचार शुरू कर दिया गया। बता दें कि दुद्धी क्षेत्र का दीघुल तीसरा गांव है जहां डेंगू का केस पाया गया। इससे पहले पहला केस गत बुधवार को कस्बे से सटे धनौरा गांव में मिला था। दूसरा केस शुक्रवार को रजखड़ गांव में पाया गया था।

तीसरा केस पाए जाने के बाद सीएचसी अधीक्षक डॉ. गिरधारी लाल (सर्जन) फार्मासिस्ट संजय श्रीवास्तव, प्रयोगशाला प्राविधिक संजय कुमार, बीपीएम संदीप सिंह आदि को लेकर दीघुल गांव पहुंचे। सैदुल्लाह के घर के पूरे सदस्यों का ब्लड टेस्ट किया। अगल-बगल स्थित घरों के 50 लोगों में भी बुखार और तबियत खराब की शिकायत मिली। उनकी मलेरिया, टाइफाइड, डेंगू जांच की गई।  ग्रामीणों को डेंगू से बचाव के प्रति जागरूक करते हुए डॉ. गिरधारी लाल ने कहा कि प्रायः डेंगू के मच्छर दिन के समय काटते हैं। इसलिए दिन में मच्छरों के काटने से खुद को बचाएं। बारिश के दिनों में फुल शर्ट ही पहनें। पावों में जूते जरूर पहनें। शरीर को कहीं से भी खुला न छोड़ें। घर के आसपास या घर के अंदर पानी न जमने दें। कूलर, गमले, टायर आदि में जमे पानी को तत्काल बहा दें। मच्छरदानी का उपयोग करें। पानी की टंकी को सही तरीके से ढंक कर रखें।

हिंडालको रेणुकूट कॉलोनी में पाए गए दो नए मरीजः दुद्धी के बाद हिंडालको रेणुकूट कॉलोनी में डेंगू के दो नए मरीज पाए गए। ओमांस श्रीवास्तव पुत्र अभिषेक श्रीवास्तव और राजेश मिश्रा पुत्र रामवृक्ष मिश्रा को डेंगू से पीड़ित पाया गया। ब्लड जांच में डेंगू की पुष्टि होने के बाद दोनों का उपचार शुरू कर दिया गया।

जिला मलेरिया अधिकारी धर्मेंद्र कुमार श्रीवास्तव से मिली जानकारी के मुताबिक जिले में डेंगू के कुल सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 15 हो गई है। तीन मरीजों को हिंडाल्को अस्पताल में भर्ती कर उपचार जारी है। दो मरीज दुद्धी अस्पताल में भर्ती हैं। शेष दस मरीजों को उनके आवास पर उपचार उपलब्ध कराया जा रहा है।

आवास पर रहकर उपचार कराने वाले सभी मरीज हिण्डालको के रेणुकूट स्थित आवासीय कॉलोनी के हैं। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि जिले में डेंगू सहित अन्य बीमारियों की रोकथाम के लिए लगातार मच्छर रोधी अभियान चलाया जा रहा है। शुक्रवार को चलाए गए अभियान में नगरीय क्षेत्र में 976 और ग्रामीण क्षेत्र में 516 मच्छर प्रजनन स्थल नष्ट किए गए। वहीं इसके लिए नगरीय क्षेत्र में 21 को नोटिस जारी की गई।

Tags:    

Similar News