Sonbhadra News: चोपन-चुनार रेल खंड पर सौ किमी गति से दौड़ेंगी ट्रेनें, इलेक्ट्रानिक इंटरलॉकिंग सिस्टम बहाल

Sonbhadra News: अत्याधुनिक सिग्नल प्रणाली (signal system) लागू होने से चोपन-चुनार रेलखंड की गति सीमा 50 किमी प्रति घंटा से बढ़कर सौ तो होगी ही, समयपालनता और संरक्षा भी बेहतर होगी।

Published By :  Shashi kant gautam
Update:2021-12-12 16:21 IST

सोनभद्र: इलेक्ट्रानिक इंटरलॉकिंग सिस्टम बहाल 

Sonbhadra News: उत्तर-मध्य रेलवे (North Central Railway) के चोपन-चुनार रेलखंड (Chopan-Chunar Railway Section) पर जल्द ही ट्रेनें सौ किमी की गति से दौड़ती दिखाई देंगी। खैराही, सोनभद्र रेलवे स्टेशन (Sonbhadra Railway Station) के बाद रविवार से लूसा रेलवे स्टेशन (Lusa Railway Station) में भी इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग (electronic interlocking) प्रणाली बहाल हो गई।

कहा जा रहा है कि इसी माह के अंत तक सक्तेशगढ़ स्टेशन (sakteshgarh station) भी इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम (electronic interlocking system) से जुड़ जाएगा। इसके साथ ही चुनार से चोपन तक सौ किमी की गति से ट्रेनें दौड़ाने का मार्ग प्रशस्त हो जाएगा।

कंप्यूटर डिस्प्ले पर रेलवे परिचालन की जानकारी

बताते चलें कि अत्याधुनिक सिग्नल प्रणाली (signal system) लागू होने के साथ ही जहां इस रेल खंड पर 72 साल पुरानी मैनुअल प्रणाली अतीत बन जाएगी। वहीं कंप्यूटर डिस्प्ले पर रेलवे परिचालन (Railway operations on computer display) की जानकारी दिखने के साथ ही महज एक बटन के जरिए ट्रेनों को सिग्नल देने के साथ ही उन्हें रोका और पटरी बदलकर साइडिंग में खड़ा कराया जा सकेगा।


बताया गया कि हाट स्टैंड बाई के साथ केंद्रीयकृत नई इलेक्ट्रानिक इंटरलाकिंग की स्थापना का कार्य पूर्ण करने के साथ ही, इससे ट्रैक मशीन साइडिंग और स्टबलिंग लाइन को जोड़ दिया गया है। बटन वाले पैनल को हटाकर विजुअल डिस्प्ले यूनिट पैनल और इसकी बेहतर दृश्यता के लिए 43 इंच के डबल विजुअल डिस्प्ले यूनिट लगाए गए हैं।

अब गाड़ियां विलंबित नहीं होंगी

हाट स्टैंड बाई प्रणाली (hot stand by system) के लागू होने से पहले, पैनल में कोई खराबी आने पर परिचालन में व्यवधान उत्पन्न होता था, लेकिन अब दूसरा विजुअल डिस्प्ले यूनिट स्वतः कार्य करना प्रारंभ कर देगा, इससे गाड़ियां विलंबित नहीं होंगी। वहीं लेवल क्रासिंग गेट संख्या 19 को विजुअल डिस्प्ले यूनिट द्वारा संचालित किए जाने कि सुविधा प्रदान की गई है। लूसा -खैराही खंड को सिंगल लाइन ब्लॉक पैनल के साथ कमीशन किया गया है, जिससे परिचालन में सुविधा होगी। लूसा के दोनों लूप लाइन में ट्रेनों के आगमन और प्रस्थान के लिए प्रत्येक में ओवर रन की भी सुविधा प्रदान की गई है।


चोपन-चुनार रेलखंड की गति सीमा 50 किमी प्रति घंटा से बढ़कर सौ किमी प्रति घंटा

मुख्य अभियंता (दूर संचार) नीरज यादव (Chief Engineer (Telecom) Neeraj Yadav) ने बताया कि इस कार्य से चोपन-चुनार रेलखंड की गति सीमा 50 किमी प्रति घंटा से बढ़कर सौ तो होगी ही, समयपालनता और संरक्षा भी बेहतर होगी। क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज (North Central Railway Prayagraj) सदस्य एसके गौतम (SK Gautam) ने बताया कि खैराही, सोनभद्र और लूसा स्टेशन पर के बाद इस रेल खंड का सक्तेशगढ़ स्टेशन भी दिसंबर अंत तक अत्याधुनिक सिग्नल प्रणाली इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम से जुड़ जाएगा।


वर्तमान समय में जो मालगाड़ियां सिंगरौली/शक्तिनगर से चलकर वाया ओबरा डैम, बिल्ली, सलईबनवा बाइपास, रेणुकूट, नगरउंटारी,गढ़वा रोड, डेहरी ऑन सोन,पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर स्टेशनों से होते हुए चुनार पहुंचती हैं, वह अब चोपन-चुनार रेल खंड से होते हुए चुनार तक पहुंच सकेंगी। इससे जहां कोयला और अन्य माल ढुलाई में 200 किमी दूरी बचत होगी। वहीं चोपन-चुनार रेल खंड से नई दिल्ली, मुंबई जैसे महानगरों के लिए नई यात्री ट्रेनों के संचालन का मार्ग भी प्रशस्त हो जाएगा।-

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Tags:    

Similar News