वैष्णव कुंभ मेला: वृन्दावन पहुंचे अखाड़ों के साधु-महंत, हुआ भव्य स्वागत

पतितपावनी यमुना के तट पर बसन्तपंचमी पर्व से शुरू हुए वैष्णव कुंभमेला बैठक का प्रथम शाही स्नान से पूर्व देश के विभिन्न प्रांतों से आये तीनो अनि अखाड़े, चारों सम्प्रदाय, खालसे व सन्त महन्त शाही पेशवाई के साथ गाजेबाजे के साथ नगर भ्रमण को निकले।

Update: 2021-02-27 06:48 GMT
वैष्णव कुंभ मेला: वृन्दावन पहुंचे अखाड़ों के साधु-महंत, हुआ भव्य स्वागत

वृन्दावन: जनपद में माघ पूर्णिमा पर वैष्णव कुंभ मेला बैठक के प्रथम शाही स्नान पर आध्यात्म व संस्कृति का अभूतपूर्व समावेश दिखाई दिया। शाही पेशवाई में निकले सन्त-महंतो के स्वागत के लिये नगरवासियों का हुजूम सड़को पर उमड़ पड़ा। भक्तोंं ने पुष्पवर्षा कर आरती उतारी गयी।

वैष्णव कुंभ मेला

पतितपावनी यमुना के तट पर बसन्तपंचमी पर्व से शुरू हुए वैष्णव कुंभमेला बैठक का प्रथम शाही स्नान से पूर्व देश के विभिन्न प्रांतों से आये तीनो अनि अखाड़े, चारों सम्प्रदाय, खालसे व सन्त महन्त शाही पेशवाई के साथ गाजेबाजे के साथ नगर भ्रमण को निकले। तीनो अनी अखाड़ो के श्री महंतो की अगुवाई में अठारह अखाड़ो के श्री महंत, जगद्गुरु निम्बार्काचार्य श्यामाशरणदेवाचार्य ,जगद्गुरु वल्लभाचार्य गोस्वामी वल्लभराय,चतुसम्प्रदाय श्रीमहंत फुलडोलदास, समेत सैकड़ो महामण्डलेश्वर, भक्तो को आशीर्वाद देते चल रहे थे।

ये भी पढ़ें... वाराणसी में पॉलिटिकल मेला: धर्मेंद्र प्रधान मौजूद, प्रियंका पहुंची अभी-अभी

वैष्णव नागा साधु बनें मुख्य आकर्षण का केन्द्र

अखाड़ो के पारंपरिक निशान के पीछे पटेबाजी करते वैष्णव नागा साधुओं की जत्थे पेशवाई का मुख्य आकर्षण बने हुए थे। विविध पुष्पो से सुसज्जित बग्गियों में वैष्णव सम्प्रदाय के प्रवर्तक जगद्गुरु बल्लभाचार्य, जगद्गुरु निम्बार्काचार्य, जगद्गुरु रामानन्दाचार्य,जगद्गुरु माध्वगोड़ेश्वर, जगद्गुरु बालानन्द महाराज के चित्रपट विराजित किये गये थे। नगरवासियों ने सन्तमहंतो का पुष्पवर्षा कर अभूतपूर्व स्वागत किया। जमीन के साथ हेलीकॉप्टर से भी सन्तो पर फूल बरसाये गये।

रिपोर्ट- नितिन गौतम

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News