Rewa News: परीक्षा बनी मजाक! यूनिवर्सिटी के एक्जाम में खुलेआम नकल, वीडियो वायरल

Rewa News: चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय की परीक्षा के नाम पर मजाक जैसे हालात होने सामने आए हैं। इस विवि की परीक्षा का सेंटर शासकीय महाविद्यालय रायपुर कर्चुलियान में पड़ा है। जहां खुलेआम नकल का वीडियो वायरल हो रहा है।

Update: 2023-06-27 09:49 GMT

Rewa News: चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय की परीक्षा के नाम पर मजाक जैसे हालात होने सामने आए हैं। इस विवि की परीक्षा का सेंटर शासकीय महाविद्यालय रायपुर कर्चुलियान में पड़ा है। जहां खुलेआम नकल का वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में कई चौंकाने वाली तस्वीरें सामने आ रही हैं। हालांकि ‘न्यूजट्रैक’ इस वीडियो की पुष्टि नहीं करता।

डिग्री कॉलेज के प्राचार्य पर नकल कराने का आरोप

चित्रकूट ग्रामोदय में विश्वविद्यालय की परीक्षाओं का सेंटर है। जनभागीदारी संस्था के रमाकांत त्रिपाठी का आरोप है कि यहां प्राचार्य की शह पर मोटी रकम लेकर परीक्षार्थियों को खुलेआम नकल कराई जाती है। परीक्षा मात्र औपचारिकता भर है। पूरे प्रदेश में जहां नई शिक्षा नीति और विश्वविद्यालयों द्वारा पढ़ाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है, वहीं जिम्मेदार अधिकारियों की लापरवाही के चलते यहां खुलेआम नकल कराई जाती है। जनभागीदारी संस्था के सदस्यों का आरोप है कि छात्रों से नकल कराने के लिए प्रत्येक पेपर के हिसाब से राशि एकत्रित कराई जाती है। हालांकि कैमरे के सामने परीक्षार्थियों द्वारा इस संबंध में स्वीकारोक्ति नहीं की गई, लेकिन कुछ छात्रों के द्वारा यह स्वीकार किया गया कि इसके लिए उनके द्वारा पेमेंट दिया जाता है।

सेंटर पर दिखा अव्यवस्था का बोलबाला

जब जनभागीदारी संस्था के सदस्य और मीडिया की टीम इस परीक्षा सेंटर के पास पहुंची तो वहां अव्यवस्थाओं का बोलबाला दिखा। संस्था के सदस्यों का कहना है कि परीक्षा कक्ष में किसी प्रकार की शुचिता नहीं थी, सभी छात्र किताबें और गाइडों से परीक्षा में नकल कर रहे थे। परीक्षा कक्ष में शासकीय महाविद्यालय रायपुर कर्चुलियान के बाबू द्वारा परीक्षा ड्यूटी की जा रही थी। जो परीक्षार्थियों को नकल करने में मदद कर रहे थे।

प्रिंसिंपल ने दिया टका सा जवाब

इस बारे में जब मीडिया ने प्रिंसिंपल से पूछा तो उन्होंने कहा कि परीक्षा कक्ष की रखवाली करना मेरा काम नहीं है। मैं नोटिस जारी करूंगी, जब जवाब आएगा तो आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। उधर, जनभागीदारी संस्था की ओर से रमाकांत त्रिपाठी का आरोप था कि शासकीय महाविद्यालय रायपुर कर्चुलियान सदैव से नकल के लिए प्रसिद्ध रहा है। अधिकारियों को यहां जांच करनी चाहिए।

Tags:    

Similar News