USA on Chinese Balloon: चीन के जासूसी बैलून पर अमेरिका की एयर स्ट्राइक, दोनों देशों के बीच तनाव

USA on Chinese Balloon: संयुक्त राज्य अमेरिका की सेना ने दक्षिण कैरोलिना के तट पर एक संदिग्ध चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराया। चीनी गुब्बारा अमेरिका की जमीन पर उड़ान भर रहा था।

Report :  Jugul Kishor
Update: 2023-02-05 03:16 GMT

Chinese balloon shot down over Atlantic (Pic: Social Media)

USA on Chinese Balloon: संयुक्त राज्य अमेरिका की सेना ने दक्षिण कैरोलिना के तट पर एक संदिग्ध चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराया। चीनी गुब्बारा अमेरिका की जमीन पर उड़ान भर रहा था। जासूसी गुब्बारा जेसै ही समुद्र की ओर बढ़ा वैसे ही अमेरिकी लड़ाकू विमान F-22 फाइटर जेट ने इसे मार गिराया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस संदिग्ध चीनी जासूसी गुब्बारे ने अमेरिका हवाई सीमा में एक सप्ताह पहले प्रवेश किया था। अमेरिका ने इसे चीन का जासूसी गुब्बारा बताया है। हालांकि इस घटना के बाद चीन और अमेरिका के संबंध जरुर खराब हो गये हैं और दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है।

बाइडेन ने पेंटागन को दी बधाई

अमरेकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि उन्होंने गुब्बारे को मार गिराने के लिए बुधवार को ही आदेश जारी कर दिया था। लेकिन, तब अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने इंतजार करने की सिफारिश की थी, जब तक कि यह समुद्र के ऊपर न चला जाए। इसका प्रमुख उद्देश्य शूट डाउन से गिरने वाले मलबे से आम लोगों को बचाना था। बाइडेन ने कहा कि उन्होंने सफलतापूर्वक इसे नीचे गिरा दिया है और मैं पेंटागन को बधाई देना चाहता हूं।

गुब्बारा रास्ता भटक गया था: चीन

चीन ने अपने गुब्बारे पर अमेरिकी हमले की निंदा की है। चीन का कहना है कि गुब्बारे का उपयोग मौसम विज्ञान और अन्य वैज्ञानिक उद्देश्यों के लिए किया गया था। चीन ने दावा किया कि गुब्बारा गल्ती से अमेरिकी हवाई क्षेत्र में रास्ता भटक गया था।  

7 मील में फैला चीनी गुब्बारे का मलवा

अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि गुब्बारे को अटलांटिक महासागर के अमेरिकी तट से लगभग छह समुद्री मील की दूरी पर पानी में गिराया गया था। एक अमेरिकी सैन्य अधिकारी ने कहा कि चीनी गुब्बारे का मलबा सात मील समुद्र में फैला हुआ है।   

अमेरिकी विदेश मंत्री ने कैंसिल की बीजिंग यात्रा

अमेरिका के हवाई क्षेत्र में चीनी गुब्बारा दिखाई देने के बदा दोनों देशों में तनाव बढ़ गया है। इसके अलावा जानकारी मिल रही है कि अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने अपनी दो दिवसीय बीजिंग यात्रा को कैंसिल कर दिया है। विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिकी हवाई क्षेत्र में चीनी गुब्बारे के आने के बाद चीन की यात्रा को कैंसिल कर रहा हूं। हालांकि चीन ने अमेरिका के दावों से साफ इनकार करते हुए कहा कि यह कोई जासूसी गुब्बारा नहीं था।  

Tags:    

Similar News