कोरोना: अमेरिका में शुरू हुआ ड्राइव-थ्रू टेस्ट, मरीजों का जल्द चलेगा पता

अमेरिका कोविड-19 से प्रभावित होने वाला दुनिया का सबसे अधिक संक्रमित देश बन चुका है। वहां अब तक 2,400 से ज्यादा लोगों की कोरोना की वजह से मौत हो चुकी है।

Update: 2020-03-30 09:40 GMT

अमेरिका कोविड-19 से प्रभावित होने वाला दुनिया का सबसे अधिक संक्रमित देश बन चुका है। वहां अब तक 2,400 से ज्यादा लोगों की कोरोना वायरस की वजह से मौत हो चुकी है। ऐसे में संक्रमितों के बारे में जल्द पता लगाने के लिए अमेरिका ने 19 राज्यों में ड्राइव-थ्रू टेस्ट शुरू किया है। जिसके जरिए हर व्यक्ति टेस्ट करा सकता है।

क्या होता है ड्राइव थ्रू टेस्ट

ड्राइव थ्रू टेस्ट का मतलब है कि आप कार से आइये या कार में बैठे रहिये। मेडिकल टीम आपके पास आएगी जो आपके मुंह और नाक से स्वैब नमूने लेगी और इसके बाद आप चले जाइये। यदि आपकी रिपोर्ट पॉजिटिव आएगी तो आपसे संपर्क किया जाएगा। इसका मतलब ये है कि हर व्यक्ति इस टेस्ट को करा सकता है।

ये भी पढ़ें- लॉकडाउन के बीच इस बैंक ने शुरू की नई सेवा, इन्हें मिलेगा फायदा

अमेरिका में ड्राइव-थ्रू टेस्ट को इसलिए शुरू किया गया है ताकि संक्रमितों के बारे में जल्द से जल्द जानकारी मिल सके। यहां राज्य और स्थानीय अधिकारी नमूनों के परीक्षणों की कमी से जूझ रहे हैं। न्यूयॉर्क के गवर्नर क्यूमो ने एक बयान में कहा, 'इस वायरस के प्रसार को धीमा करने के लिए हमारी मुख्य रणनीति राज्य भर में हर समुदाय में परीक्षण को बढ़ाने और घनत्व को कम करने की है।'

19 राज्यों ने शुरू की मोबाइल टेस्टिंग साइट

ये भी पढ़ें- शहीद पथ स्थित अवध शिल्पग्राम को बनाया गया क्वॉरेंटाइन सेंटर, देखें तस्वीरें

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि राज्यों और रिटेल स्टोर्स (खुदरा दुकानें) जैसे कि वालमार्ट, टारगेट और सीवीएस में ड्राइव-थ्रू टेस्ट साइट्स खोले जाएंगे। हालंकि कुछ स्टोर्स पर पहले से ही साइट्स काम कर रही हैं। अमेरिका के लगभग 19 राज्यों ने मोबाइल टेस्टिंग साइट खोली है जिसमें से ज्यादातर अस्पतालों के बाहर हैं।

मरने वालों की संख्या 2400 के पार

ये भी पढ़ें- सरोजनी नगर स्थित हज हाउस को बनाया गया क्वॉरेंटाइन सेंटर, देखें तस्वीरें

इटली-स्पेन के बाद कोरोना वायरस का तीसरा सबसे बड़ा केंद्र बनते जा रहे अमेरिका में पिछले तीन दिन में मरने वालों की संख्या दोगुनी होकर 2400 के पार पहुंच गई है, जबकि अकेले शनिवार को ही पीड़ितों की संख्या 19 हजार से ज्यादा बढ़ गई। दुनिया भर में संक्रमितों का आंकड़ा सात लाख को पार कर गया। इसके बावजूद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुरी तरह प्रभावित न्यूयार्क क्षेत्र में लॉकडाउन के प्रस्ताव को फिलहाल खारिज कर दिया है।

Tags:    

Similar News