अमेरिका बवाल: वाशिंगटन में आपातकाल घोषित, 52 उपद्रवी गिरफ्तार

सीनेट भवन में हुई हिंसक झड़प के बाद पुलिस ने 52 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। इस बात की पुष्टि वाशिंगटन के पुलिस प्रमुख ने की।

Update: 2021-01-07 07:26 GMT
ट्रंप हैं, अमेरिकी कलंक

नई दिल्ली: अमेरिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के समर्थकों ने अमेरिकी संसद में गुरुवार को हंगामा मचा दिया। जबरन सीनेट परिसर में घुसने की कोशिश कर रहे सैकड़ों समर्थकों का सामना पुलिस से हुआ। हिंसक झड़प में 5 लोगो की मौत हो गयी। हालातों के मद्देनजर वाशिंगटन डीसी में सार्वजनिक आपातकाल लगा दिया गया है।

अमेरिका हिंसा में 52 लोग गिरफ्तार

रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीनेट भवन में हुई हिंसक झड़प के बाद पुलिस ने 52 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। इस बात की पुष्टि वाशिंगटन के पुलिस प्रमुख ने की।

ये भी पढ़ें : यूएस हिंसा: इससे पहले जानिए कब-कब और क्यों सुलग उठा था अमेरिका

हिंसक झड़प में चार लोगों की मौत, महिला को लगी गोली

इसके अलावा बताया गया कि जब ट्रम्प समर्थक कैपिटल परिसर में घुसपैठ करने लगे तो पुलिस ने उन्हें रोकने की कोशिश की। इस दौरान पुलिस से ट्रंप समर्थकों की झड़प हो गई, जिसमे 4 लोगों की मौत हो गयी। जानकारी मिल रही है कि एक महिला को पुलिस की गोली लगी। तीन अन्य की मेडिकल आपातकाल में मौत हो गई है।

वाशिंगटन में 15 दिनों का सार्वजनिक आपातकाल

पहले आनन फानन में वाशिंगटन डीसी में कर्फ्यू लगा दिया गया।हालांकि हालात की गम्भीरता को समझते हुए वाशिंगटन की मेयर म्यूरियल बोसेर ने 15 दिनों का सार्वजनिक आपातकाल घोषित कर दिया।

ट्रंप को तत्काल पद से हटाने की मांग

इस पूरे प्रकरण के बाद ट्रम्प और उनके समर्थकों की निंदा हो रही है। एक तरफ तो यूट्यूब, ट्विटर, इंस्टाग्राम ने ट्रम्प के सोशल मीडिया एकाउंट ब्लॉक कर दिए तो वहीं दूसरी तरफ जो बिडेन ने इसे राष्ट्र द्रोह करार दिया।

ये भी पढ़े : अमेरिकी संसद पर कब्जा! दुनियाभर में निंदा, भारत समेत इन देशों की ऐसी प्रतिक्रिया

वहीं अब डोनाल्ड ट्रंप को तुरंत पद से हटाने की कोशिश की जा रही है। बता दें कि ट्रंप के कार्यकाल में दो हफ्ते बचे हैं, लेकिन करीब दो दर्जन से अधिक डेमोक्रेट सांसद उनके खिलाफ फिर से महाभियोग लाने की तैयारी में हैं।

 

Tags:    

Similar News