Maldives Row: हम चीन के आगे नहीं झुकेंगे, बांग्लादेश ने भारत को भरोसा दिलाया

Maldives Row: चीन के साथ संबंधों व भारत और मालदीव के बीच मौजूदा राजनयिक टकराव से पड़ने वाले प्रभावों पर इंडिया टुडे ने बांग्लादेश के विदेश मंत्री डॉ. एके अब्दुल मोमन से बातचीत की है।

Written By :  Neel Mani Lal
Update:2024-01-10 11:47 IST

Bangladesh Foreign Minister Abdul Momen and PM Modi (photo: social media ) 

Maldives Row: बांग्लादेश ने भारत को भरोसा दिलाया है कि वह चीन के आगे नहीं झुकेगा और भारत को इसकी चिंता करने की जरूरत नहीं है। बांग्लादेश के विदेश मंत्री डॉ. एके अब्दुल मोमन ने कहा है कि भारत ने हमारी आजादी के लिए खून बहाया है और हमारा सबसे बड़ा मददगार रहा है, इसलिए हमारे रिश्ते कभी खराब नहीं होंगे।

चीन के साथ संबंधों व भारत और मालदीव के बीच मौजूदा राजनयिक टकराव से पड़ने वाले प्रभावों पर इंडिया टुडे ने बांग्लादेश के विदेश मंत्री डॉ. एके अब्दुल मोमन से बातचीत की है। डॉ मोमन ने कहा है कि यह धारणा गलत है। बांग्लादेश में चीन का बहुत प्रभाव नहीं है। चीन सिर्फ एक डेवलपमेंट पार्टनर है। वे हमारे कुछ प्रोजेक्ट्स में या तो ठेकेदार के रूप में या विशेषज्ञ के रूप में मदद कर रहे हैं। मगर आप देखें कि हमें चीन से कितना पैसा मिला है, तो यह जीडीपी के 1 फीसदी से भी कम है। इस तरह यह कुछ भी नहीं है।

बांग्लादेश में हाल ही में संपन्न आम चुनावों में सत्तारूढ़ अवामी लीग की भारी जीत ने प्रधान मंत्री शेख हसीना के लगातार चौथे कार्यकाल के लिए मार्ग प्रशस्त कर दिया है। अपनी चुनावी जीत के बाद, शेख हसीना ने भारत के साथ घनिष्ठ संबंधों को याद किया और देश को "एक भरोसेमंद दोस्त" होने का श्रेय दिया है।

चीन ने दी बधाई

इस बीच चीन ने बांग्लादेश में सत्तारूढ़ शेख हसीना के नेतृत्व वाली अवामी लीग पार्टी को आम चुनाव जीतने के लिए बधाई दी और कहा कि वह ढाका के साथ द्विपक्षीय साझेदारी और बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) के तहत सहयोग को मजबूत करना चाहता है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने अवामी लीग की "भारी जीत" के बारे में आधिकारिक मीडिया के एक सवाल पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए ढाका के साथ बीजिंग के संबंधों, विशेष रूप से इसकी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के बारे में बात की, लेकिन प्रधान मंत्री हसीना का कोई भी संदर्भ बांग्लादेश चुनावों पर माओ की टिप्पणी से स्पष्ट रूप से अनुपस्थित था।.

माओ निंग ने कहा - चीन बांग्लादेश को निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सुचारू आम चुनाव कराने के लिए बधाई देता है और हम अवामी लीग को चुनाव जीतने पर बधाई देते हैं। एक मित्र और पड़ोसी के रूप में, चीन चुनाव के बाद के राजनीतिक एजेंडे को कानून के अनुसार आगे बढ़ाने में बांग्लादेश का दृढ़ता से समर्थन करता है। चीन हमारी पारंपरिक मित्रता को आगे बढ़ाने, उच्च गुणवत्ता वाले बीआरआई सहयोग को गहरा करने और नई प्रगति के लिए प्रयास करने के लिए आपसी सम्मान, समानता, पारस्परिक लाभ और एक-दूसरे के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप न करने के आधार पर नई बांग्लादेश सरकार के साथ काम करने के लिए तैयार है। बता दें कि बांग्लादेश चीनी निवेश के सबसे बड़े प्राप्तकर्ताओं में से एक है।

शी जिनपिंग गए थे बांग्लादेश

2016 में राष्ट्रपति शी जिनपिंग की ढाका यात्रा के दौरान, चीन ने विभिन्न निवेश परियोजनाओं के लिए 40 बिलियन डॉलर प्रदान करने की प्रतिबद्धता जताई थी, जिसके तहत बांग्लादेश को बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) परियोजनाओं के लिए 26 बिलियन डॉलर और संयुक्त उद्यम परियोजनाओं के लिए 14 बिलियन डॉलर मिलेंगे। बीआरआई कई देशों में चीन द्वारा वित्त पोषित बुनियादी ढांचे को बढ़ाने का एक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य चीन के आर्थिक और राजनयिक दबदबे को बढ़ावा देना है।

बांग्लादेश में चीनी निवेश के तेजी से विस्तार को बीजिंग ने 60 अरब डॉलर के चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) के बाद दूसरा सबसे बड़ा माना है। पर्यवेक्षकों का कहना है कि प्रधान मंत्री हसीना, जो 2009 से सत्ता में हैं, ने भारत और चीन के साथ घनिष्ठ संबंध बनाए रखा और देश में सड़क और औद्योगिक बुनियादी ढांचे के विकास के लिए दोनों देशों के निवेश का प्रभावी उपयोग किया।

Tags:    

Similar News