लॉकडाउन हटाना होगा खतरनाक, अमेरिका में दोबारा लौट सकता है कोरोना: बिल गेट्स

अमेरिका में इतने ख़राब हालत के बीच भी कुछ राज्यों में इस हफ्ते से लॉकडाउन खुलने लगे हैं। इस बीच माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स ने अमेरिका को सतर्क किया है।

Update: 2020-04-27 06:42 GMT

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की महामारी का असर अब अमेरिका में सबसे ज्यादा दिख रहा है। आंकड़े बता रहे हैं कि अब तक वहां 54 हज़ार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि वायरस की चपेट में आने वालों की संख्या करीब 10 लाख हो गई है।

बिल गेट्स ने अमेरिका को किया सतर्क

अमेरिका में इतने ख़राब हालत के बीच भी कुछ राज्यों में इस हफ्ते से लॉकडाउन खुलने लगे हैं। इस बीच माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स ने अमेरिका को सतर्क किया है। उन्होंने कहा है कि लॉकडाउन हटाने से कोरोना का दूसरा दौर आ सकता है जिससे भारी नुकसान होगा।

अमेरिका में फिर से वायरस का संक्रमण बढ़ सकता है- बिल गेट्स

बता दें कि बिल गेट्स की फाउंडेशन पिछले कई सालों से दुनिया में कई महामारियों से जंग लग रही है। एक बातचीत करते हुए बिल गेट् ने कहा कि अगर अभी लॉकडाउन खुलते हैं तो अमेरिका में फिर से कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ सकता है। हालात न्यूयॉर्क की तरह हो सकते हैं। कुछ इलाकों में लॉकडाउन खुलने के बावजूद अमेरिका के हर हिस्से में फिर से कोरोना का संक्रमण फैल सकता है।

ये भी देखें: PM मोदी संग मीटिंग में ये सीएम नदारद, आखिर क्या है वजह…

मेरिका को हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह लेनी चाहिए- बिल गेट्स

बिल गेट्स ने कहा कि लॉकडाउन खोलने को लेकर अमेरिका को हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह लेनी चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि अमेरिका को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के गाइडलाइंस को फॉलो भी करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें ज्यादा से ज्यादा टेस्ट करने के जरूरत है। मुझे लगता है कि नए टेस्टटिंग किट से अमेरिका में बहुत जल्दी हर रोज 4-5 लाख टेस्ट हो सकेंगे। अगर ऐसा नहीं हुआ और लॉकडाउन में ढील दे दी गई तो फिर से काफी ज्यादा लोगों की मौत हो सकती है।'

वैक्सीन आने में अभी 1 से 2 साल लग सकते हैं- बिल गेट्स

बिल गेट्स का मानना है कि कोरोना की वैक्सीन आने में अभी 1 से 2 साल लग सकते हैं। हालांकि ट्रंप प्रशासन का कहना है कि वैक्सीन एक से डेढ़ साल में आ सकती है। गेट्स का कहना है कि वैक्सीन का स्टेज 3 बेहद अहम है। यहां ये पता लगता है कि दवाई से कोई साइडइफ्केट भी हो रहे हैं या नहीं। ऐसे में वैक्सनी आने में फिलहाल थोड़ा वक्त लग सकता है।

ये भी देखें: खीरे के हैं कई फायदे, लॉकडाउन में ऐसे करें अपने स्किन की देखभाल

Tags:    

Similar News