अब होगा महासंग्रामः चीन कर रहा हमले के लिए सेना तैयार, ये बड़ा एलान

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने चीनी सैनिकों को हाई अलर्ट पर रहने को कहा और उनसे बिल्कुल वफादार, शुद्ध और विश्वसनीय रहने का आह्वान किया है। राष्ट्रपति ने सैनिकों से कहा कि अपना पूरा दिमाग और ऊर्जा युद्ध की तैयारी पर लगाओ।

Update: 2020-10-15 07:07 GMT
अब होगा महासंग्रामः चीन कर रहा हमले के लिए सेना तैयार, ये बड़ा एलान

नई दिल्ली: भारत और चीन सीमा विवाद के बीच चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के सैनिकों को ‘युद्ध की तैयारी पर अपना दिमाग और ऊर्जा लगाने’ को आगाह किया है। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने 14 अक्तूबर को दक्षिणी प्रांत गुआंगडोंग में एक सैन्य बेस के दौरे पर ये बात कहा। गौरतलब है कि मई की शुरुआत से वास्तविक नियंत्रण रेखा पर पूर्वी लद्दाख में गतिरोध जारी है। चीन की तरफ से नापाक हरकतें जारी है।

शी जिनपिंग अपनी चीनी सेना को कर रहे तैयार

बता दें कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने चीनी सैनिकों को हाई अलर्ट पर रहने को कहा और उनसे बिल्कुल वफादार, शुद्ध और विश्वसनीय रहने का आह्वान किया है। राष्ट्रपति ने सैनिकों से कहा कि अपना पूरा दिमाग और ऊर्जा युद्ध की तैयारी पर लगाओ। बताया जा रहा है कि 'शी' गुआंगडोंग में शेनझेन विशेष आर्थिक क्षेत्र की 40वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में भाषण देने के लिए गए थे।

चीन का भारत और अमेरिका के साथ तनाव

जिनपिंग कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) की केंद्रीय समिति के महासचिव और केंद्रीय सैन्य आयोग (सीएमसी) के अध्यक्ष हैं। उन्होंने यह टिप्पणी ऐसे समय पर की है जब चीन का भारत और अमेरिका के साथ तनाव चल रहा है। इससे पहले शी ने 13 अक्तूबर को चाओझोउ में पीएलए की नेवी मरीन कॉर्प्स का भी निरीक्षण किया था।

ये भी देखें: चीन का डर्टी गेम: भारत के खिलाफ उठाया सबसे खतरनाक कदम, सेना तैयार

दोनों देशों के बीच वार्ताओं का दौर जारी है

भारत और चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद को सुलझाने के लिए दोनों देशों के बीच वार्ताओं का दौर जारी है। इसी क्रम में सोमवार को दोनों देशों के बीच वरिष्ठ कमांडरों की सातवें दौर की वार्ता चुशुल में हुई। भारतीय सेना के प्रवक्ता ने मंगलवार को बताया कि वार्ता के दौरान दोनों पक्षों ने सीमा के पश्चिमी क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण पर डिसइंगेजमेंट (सैनिकों के पीछे हटने) पर विचार विमर्श किया गया।

चीन के किसी भी दुस्साहस के लिए सतर्क रहना होगा

कारगिल युद्ध के समय सेना प्रमुख रहे जनरल (सेवानिवृत्त) वीपी मलिक ने कहा कि 'चीन की कथनी और करनी में हमेशा से फर्क रहा, लेकिन एलएसी पर बातचीत करते-करते भारत की संप्रभुता पर सवाल खड़े करके उसने आपसी विश्वास की जड़ पर आघात किया है। भारत सरकार और सेना को समझना होगा कि यकीन के आधार के बिना एलएसी से हटने की बात बेमानी है। लिहाजा चीन के किसी भी दुस्साहस के लिए सतर्क रहना होगा।'

ये भी देखें: फ्री में देखें TV: आ गया Tata Sky का शानदार ऑफर, अब दो महीने भूल जाएं रिचार्ज

भारत ही ऐसा देश है जो चीन मुकाबला दे सकता है- वीपी मलिक

एशिया में भारत ही ऐसा देश है जो चीन मुकाबला दे सकता है। चीन भ्रम और फरेब फैलाकर असली मकसद को कायम करने की रणनीति पर चलता है। उन्होंने कहा कि 'चीन सैन्य स्तर पर निपटने वाले मुद्दों में राजनीतिक और मनोवैज्ञानिक पैंतरेबाजी दिखा कर हालात और खराब होने का संकेत दे रहा है।'

यह नया और अलग भारत है-जावड़ेकर

चीन के मुद्दे पर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा पर देश की बढ़ी सतर्कता ने साबित कर दिया कि यह 2014 के बाद नया और अलग भारत है। जावडे़कर केंद्रीय कैबिनेट की बैठक के बाद मीडिया से बात कर रहे थे। हालांकि उन्होंने बताया कि कैबिनेट की बैठक में चीन के साथ विवाद को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई।

Tags:    

Similar News