चीन ने FTZ में विदेशी पूंजी निवेश के लिए 8 क्षेत्रों में 27 प्रतिबंधों को किया खत्म

चीन ने अपने फ्री ट्रेड जोन (एफटीजेड) में विदेशी निवेश के नियमों में संशोधन किया है, जिसके तहत विदेशी पूंजी निवेश के लिए आठ क्षेत्रों में 27 प्रतिबंधों को खत्म कर दिया गया है।

Update: 2017-06-17 11:04 GMT
चीन ने FTZ में विदेशी पूंजी निवेश के लिए 8 क्षेत्रों में 27 प्रतिबंधों को किया खत्म

बीजिंग: चीन ने अपने फ्री ट्रेड जोन (एफटीजेड) में विदेशी निवेश के नियमों में संशोधन किया है, जिसके तहत विदेशी पूंजी निवेश के लिए आठ क्षेत्रों में 27 प्रतिबंधों को खत्म कर दिया गया है।

अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, सरकार के इस कदम से बैंकिंग, विनिर्माण और खनन जैसे क्षेत्र प्रभावित होंगे।

बैंकों को अब सरकारी अनुबंधों का बीमा करने की अनुमति होगी और युआन सेवाओं के संचालन के न्यूनतम समय के लिए अब इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

विनिर्माण क्षेत्र में नए नियमों का फायदा इलेक्ट्रिक वाहन तथा रेल यातायात उपकरणों का निर्माण करने वाले विदेशी विनिर्माताओं को होगा, जो स्थानीय कंपनियों के साथ संयुक्त उपक्रम के बजाय अपनी कंपनी स्थापित करना चाहते हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, चीन के एफटीजेड के लिए उपायों की वास्तविक सूची साल 2013 में प्रकाशित हुई थी, जिसमें कुल 190 प्रतिबंधों का जिक्र था और साल 2014 तक 139 प्रतिबंधों की समीक्षा हुई, जबकि साल 2015 में 122 एवं हाल में 95 संशोधन किए गए।

क्या है एफटीजेड ?

एफटीजेड विशेष आर्थिक क्षेत्र हैं, जहां विदेशी कंपनियां कानूनी रूप से दाखिल हो सकती हैं और अपने उत्पादों का देश के सीमा शुल्क अधिकारियों के हस्तक्षेप के बिना विनिर्माण और निर्यात कर सकती हैं।

--आईएएनएस

 

Tags:    

Similar News