वैश्विक संगठन का दावा, मई के अंत तक दिवालिया हो सकती है कई विमानन कंपनियां

कोरोना वायरस के संक्रमण से फैली महामारी के कारण दुनिया भर की अधिकांश विमानन कंपनियां मई के अंत तक दिवालिया हो सकती हैं। विमानन कंपनियों के वैश्विक संगठन...

Update: 2020-03-16 16:23 GMT

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के संक्रमण से फैली महामारी के कारण दुनिया भर की अधिकांश विमानन कंपनियां मई के अंत तक दिवालिया हो सकती हैं। विमानन कंपनियों के वैश्विक संगठन सेंटर फार एवीऐशन सीएपीए ने सोमवार को अपनी वेबसाइट पर एक विश्लेषण के जरिए यह आशंका व्यक्त की है।

ये भी पढ़ें-राहुल गांधी ने सरकार को घेरा, पूछे 50 विलफुल डिफॉल्टर्स के नाम, मिला ये जवाब

सीएपीए का कहना है कि इस तबाही से सिर्फ तभी बचा जा सकता है, जब सरकारें और उद्योग जगत तत्काल संगठित कदम उठायें। सीएपीए ने कहा है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए कई सरकारों ने यात्रा पर रुकावटें लगाई हैं, जिससे दुनिया भर की कई विमानन कंपनियां पहले ही तकनीकी रूप से या तो दिवालिया हो चुकी हैं।

सरकार तथा उद्योग को संगठित कदम उठाने की जरूरत है

या फिर कर्ज की देनदारियों के भुगतान में चूक करने की दहलीज पर हैं। सीएपीए ने सोमवार को कहा कि मई 2020 के अंत तक दुनिया भर की अधिकांश विमानन कंपनियां दिवालिया हो जाएंगी। यदि इस तबाही को रोकना है तो सरकार तथा उद्योग को संगठित कदम उठाने की जरूरत है।

ये भी पढ़ें-कोरोना वायरस पर सरकार बेहद सख्त, ये नियम तोड़ने पर 91 हजार जुर्माना, होगी जेल

संगठन ने कहा कि विमानन कंपनियों का नकदी भंडार तेजी से खत्म हो रहा है, बेड़े के विमानों को परिचालन से बाहर किया जा रहा है और परिचालन आधे से भी कम हो गया है। सीएपीए ने कहा कि यात्रियों की आगामी यात्राओं के टिकट रद्द किए जा रहे है और सरकारी सुझावों में भी हवाई यात्राओं के लिए यात्रियों को हतोत्साहित किया जा रहा है।

दुनिया में हवाई यात्राओं की मांग बहुत कम हो रही है

 

इससे पूरी दुनिया में हवाई यात्राओं की मांग बहुत कम हो रही है। साथ ही परिस्थितियों के सामान्य होने का कोई आसार नहीं नजर आ रहा है। सीएपीए ने कहा कि अगर सरकार व उद्योग संगठनों ने संगठित प्रयास नहीं किये तो आने वाले समय में संरक्षणवाद बढ़ेगा और प्रतिस्पर्धा कम होगी।

ये भी पढ़ें-राहुल गांधी ने सरकार को घेरा, पूछे 50 विलफुल डिफॉल्टर्स के नाम, मिला ये जवाब

बताते चले कि भारत की सबसे बड़ी विमानन कंपनी इंडिगो ने पिछले गुरुवार को कहा था कि पिछले कुछ दिन से उसकी दैनिक बुकिंग में 15 से 20 प्रतिशत की गिरावट देखी जा रही है।

Tags:    

Similar News