Donald Trump को सुप्रीम कोर्ट से बहुत बड़ी राहत, चुनाव लड़ने के योग्य घोषित

Donald Trump News: सुप्रीम कोर्ट ने सर्वसम्मति से डोनाल्ड ट्रम्प को 2024 के राष्ट्रपति पद के प्राथमिक मतदान के लिए बहाल कर दिया है।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2024-03-05 04:24 GMT

Donald Trump   (photo: social media )

Donald Trump News: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को सुप्रीमकोर्ट ने बहुत बड़ी राहत देते हुए उन्हें पुनः चुनाव लड़ने के योग्य घोषित कर दिया है। कई राज्यों की अदालतों ने तीन साल पहले देश की सर्वोच्च संसद पर हुये हमले के लिए ट्रम्प को दोषी मानते हुए उन्हें चुनाव लड़ने के अयोग्य ठहराया था। अब सुप्रीम कोर्ट ने सर्वसम्मति से डोनाल्ड ट्रम्प को 2024 के राष्ट्रपति पद के प्राथमिक मतदान के लिए बहाल कर दिया है।

क्या कहा कोर्ट ने?

न्यायाधीशों ने "सुपर ट्यूसडे" प्राइमरीज़ से एक दिन पहले फैसला सुनाया कि राज्य राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों को मतपत्रों पर उपस्थित होने से रोकने के लिए गृहयुद्ध के बाद के संवैधानिक प्रावधान को लागू नहीं कर सकते हैं। अदालत ने अहस्ताक्षरित राय में लिखा, वह शक्ति कांग्रेस (संसद) के पास है। निर्णय जारी होने के तुरंत बाद ट्रम्प ने अपने सोशल मीडिया नेटवर्क पर पोस्ट किया: "अमेरिका के लिए बड़ी जीत!!!"

इस परिणाम के परिणामस्वरूप कोलोराडो, इलिनोइस, मेन और अन्य जगहों पर ट्रम्प को, जो उनकी पार्टी के नामांकन के लिए सबसे आगे हैं, मतपत्र से बाहर करने के प्रयास समाप्त हो गए। उन्होंने 2020 के चुनाव में डेमोक्रेट जो बिडेन से अपनी हार की भरपाई करने की कोशिश की थी, जिसकी परिणति 6 जनवरी में 2021, कैपिटल पर हमले के रूप में हुई थी।

ट्रम्प को एक और जीत

सुप्रीमकोर्ट के फैसले के साथ साथ डोनाल्ड ट्रम्प ने एक और जीत हासिल की। उन्होंने नॉर्थ डकोटा रिपब्लिकन प्रेसिडेंशियल कॉकस में जीत हासिल कर ली है। पूर्व राष्ट्रपति अपनी प्रतिद्वंद्वी निक्की हेली से आगे, 12 कॉकस स्थलों पर आयोजित मतदान में पहले स्थान पर रहे। नतीजों ने ट्रम्प की जीत का सिलसिला फिर से शुरू कर दिया है, जो रविवार को थोड़े समय के लिए बाधित हो गया जब हेली ने डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया के प्राइमरी में अभियान की अपनी पहली जीत दर्ज की।ट्रम्प समर्थक अब अपना ध्यान सुपर ट्यूजडे पर केंद्रित कर रहे हैं, जब 16 राज्यों के मुकाबलों के नतीजे आएंगे, जो कि राष्ट्रपति पद के प्राथमिक चुनाव में किसी भी दिन की सबसे बड़ी प्रतिनिधि दौड़ के बराबर होंगे। ट्रम्प और राष्ट्रपति जो बिडेन अपनी दौड़ में दबदबा बनाए हुए हैं और इस महीने के अंत में अपना नामांकन जीतने की राह पर हैं।

Tags:    

Similar News