भूकंप से थर्राया देश: इमरजेंसी व्यवस्था शुरू, घरों से बाहर भागे लोग

जानकारी के अनुसार प्रांतीय राजधानी चेंगदू में रविवार रात स्थानीय समयानुसार रात नौ बजे रिक्टर पैमाने पर 5.1-तीव्रता के भूकंप के झटकों के बाद किंगबेईजियांग जिले में सुरक्षा के लिहाज से तमाम व्यवस्थाएं शुरू कर दी गयी है।

Update: 2020-02-03 05:12 GMT

नई दिल्ली: जहां एक तरफ कोरोना वायरस को लेकर चीन इन दिनों परेशान है। यहां इस वायरस की चपेट में अब तक करीब 350 लोगों की मौत हो गई है, और हजारों लोग इसके चपेट में हैं। वहीं अब चीन के दक्षिण-पश्चिम सिचुआन प्रांत में भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए। भूकंप के बाद प्रांतीय राजधानी चेंगदू के किंगबेईजियां जिले में इमर्जेंसी मैनेजमेंट डिपार्टमेंट ने तीसरे स्तर की आपातकालीन प्रतिक्रिया शुरू कर दी है।

ये भी पढ़ें—चीन में कोरोना वायरस के बाद इस भयानक बीमारी ने दी दस्तक

जानकारी के अनुसार प्रांतीय राजधानी चेंगदू में रविवार रात स्थानीय समयानुसार रात नौ बजे रिक्टर पैमाने पर 5.1-तीव्रता के भूकंप के झटकों के बाद किंगबेईजियांग जिले में सुरक्षा के लिहाज से तमाम व्यवस्थाएं शुरू कर दी गयी है।

भूकंप प्रभावित इलाके में राहत बचाव कार्य जारी

भूकंप प्रभावित इलाके की ओर कुल 150 बचावकर्मी और 34 वाहनों को भेजा गया है। रिपोर्ट के अनुसार किसी के हताहत या इमारतों को नुकसान हाेने की कोई रिपोर्ट दर्ज नहीं की गयी है। चीन के भूकंप नेटवर्क्स सेंटर के अनुसार भूकंप का केन्द्र 30.74 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 104.46 डिग्री पूर्वी देशांतर पर जमीनी स्तह से 21 किलोमीटर की गहराई पर स्थित था। जिंटांग काउंटी के स्थानीय निवासी झांग शुन ने बताया कि भूकंप के झटके 10 सेकेंड से भी अधिक समय तक महसूस किये गए और काफी देर तक उनका बेड तेजी से हिल रहा था।

यहां भी आया भूकंप

फिजी में लंबासा से 240 किलोमीट दक्षिण-पूर्व में भूकंप के तेज झटके महसूस किये गये हैं। अमेरिका के भूर्भीय सर्वेक्षण ने बताया कि अंतराष्ट्रीय समय के अनुसार रविवार रात 09:52 बजे महसूस किये गये भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.0 मापी गयी। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप का केंद्र 17.6857 डिग्री दक्षिण अक्षांश तथा 178.7786 पश्चिमी देशांतर पर धरती की सतह से 558.28 किलोमीटर गहरायी में था।

भूकंप से बचने के उपाय

1. भूकंप महसूस होते ही घर से बाहर निकलकर खुली जगह पर चले जाएंं। अगर गली काफी संकरी हो और दोनों ही ओर बहुमंजिला इमारतें बनी हों, तो बाहर निकलने से कोई फायदा नहीं होगा। तब घर में ही सुरक्ष‍ित ठिकाने पर रहें।

ये भी पढ़ें—दिल्ली चुनाव प्रचार में PM मोदी की एंट्री आज, ये दिग्गज देंगे टक्कर

2. अगर घर से बाहर निकलने में काफी वक्त लगने का अनुमान हो, तो कमरे के कोने में या किसी मजबूत फर्नीचर के नीचे छुप जाएं। सिर के साथ-साथ शरीर के अन्य संवेदनशील अंगों को पहले बचाने की कोशिश करें।

3. घर के बाहर निकलकर कभी भी बिजली, टेलीफोन के खंभे या पेड़-पौधों के नीचे न खड़े हों।

Tags:    

Similar News