हमास ने इजरायल पर फिर दागीं मिसाइलें, शहर में बजने लगे सायरन

Israel-Hamas War: हमास ने एक बार फिर इजरायल पर मिसाइलें दागी हैं। इस बात की पुष्टि हमास की सशस्त्र विंग अल-कसम ब्रिगेड ने की।

Report :  Aniket Gupta
Update: 2024-05-26 12:38 GMT

Israel-Hamas War: हमास ने इजरायल पर एक बार फिर से बड़ा हमला किया है। इस हमले की पुष्टि हमास की सशस्त्र विंग अल-कसम ब्रिगेड ने की। उन्होंने कहा कि उसने रविवार को इजरायल के तेल अवीव पर एक बड़ा मिसाइल हमला किया है। उधर इजरायली सेना ने हमास की तरफ से संभावित आने वाले रॉकेटों की चेतावनी के लिए शहर में सायरन भी बजाया, जिससे लोगों को अलर्ट किया जा सके। गौरतलब है कि पिछले साल अक्टूबर महीने की शुरुआत में हमास के आतंकियों ने अचानक इजरायल पर मिसाइलें दागनी शुरू कर दी थीं, जिसमें कई लोगों की मौत हो गई थी। इसके बाद इजरायल ने हमास पर जवाबी कार्रवाई की और फिर दोनों के बीच जंग अब तक जारी है।

पिछले चार महीनों से नहीं बजा था सायरन

आज यानी रविवार को अपने टेलीग्राम चैनल पर जारी एक बयान में हमास की सशस्त्र विंग अल-कसम ब्रिगेड ने कहा कि रॉकेट नागरिकों के खिलाफ जायोनी नरसंहार के जवाब में लॉन्च किए गए थे। हमास अल-अक्सा टीवी के अनुसार, रॉकेट गाजा पट्टी से लॉन्च किए गए हैं। बता दें, पिछले चार महीनों से तेल अवीव में रॉकेट सायरन नहीं सुना गया था। हमास की तरफ से मिसाइलें दागे जाने के बाद एक बार फिर सायरन बजाया गया ताकि नागरिक अलर्ट हो जाएं। वहीं इजरायल की सेना के अनुसार, गाजा के सुदूर दक्षिणी शहर राफा से इजरायल के मध्य क्षेत्रों की ओर कम से कम आठ मिसाइलें दागी गई हैं। सेना के अधिकारी ने आगे कहा कि इजरायली एयर डिफेंस सिस्टम द्वारा कई मिसाइलों को मार गिराया गया। कई महीनों बाद इजरायल के तेल अवीव में रॉकेट सायरन बजा है।

पिछले साल से जारी है युद्ध

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आंकड़ों के मुताबिक पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास की तरफ से दक्षिणी इजरायल पर मिसाइल दागे जाने के बाद गाजा में युद्ध छिड़ गया, जिसके परिणामस्वरूप 1,170 से ज्यादा लोग मारे गए। मारे गए लोगों में अधिकतर इजरायली नागरिक थे। इसके अलावा हमास ने 252 लोगों को बंधक भी बना लिया, जिनमें से 121 गाजा में ही हैं। सेना के अनुसार, इन बंधक लोगों में से 37 लोग मारे गए हैं। वहीं, इजरायल के जवाबी हमले में गाजा में कम से कम 35,984 लोग मारे गए हैं, जिनमें ज्यादातर नागरिक हैं।

Tags:    

Similar News