हमास का बर्बरतापूर्ण हमला और इजरायल ने उठाया ऐसा कदम कि...जानिए 7 अक्टूबर के हमले के बाद कैसे तबाह हो गया हमास!

Israel Hamas War: इजरायल के हमलों में गाजा पट्टी में 4 अक्टूबर 2024 तक करीब 41,802 लोग मारे गए हैं। इजरायल ने रविवार यानी छह अक्टूबर 2024 को भी गाजा पर हवाई हमला किया जिसमें 18 लोगों की मौत हो गई।

Update:2024-10-07 11:31 IST

Israel Hamas War ( Pic- Social- Media)

Israel Hamas War: इजरायल पर हमास का एक हमला उसके लिए इतना भारी पड़ेगा यह हमास ने शायद सपने में भी नहीं सोचा होगा। आज ही के दिन यानी 7 अक्टूबर 2023 को हमास ने इजरायल को कभी न भूलने वाला जख्म देते हुए बड़ा हमला किया था। इस हमले को आज यानी 7 अक्टूबर 2024 को पूरे एक साल हो गए। हमास के इस हमले के बाद से ही इजरायल ने हमास पर हमला करना शुरू कर दिया। चुन-चुन कर हमास के एक के बाद एक प्रमुख लोगों को निशाना बनाया। इजरायल के फिलिस्तीन पर एक के बाद एक लगातार हमले आज भी जारी हैं। इजरायली सेना के ऑपरेशन में गाजा पट्टी में भयानक तबाही मच गई। महिलाओं-बच्चों सहित हजारों लोगों की मौत हुई और लाखों लोग विस्थापित हो गए।


4 अक्टूबर 2024 तक करीब 41,802 लोग मारे गए

हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक इजरायल के हमलों में गाजा पट्टी में 4 अक्टूबर 2024 तक करीब 41,802 लोग मारे गए हैं। इजरायल ने रविवार यानी छह अक्टूबर 2024 को भी गाजा पर हवाई हमला किया जिसमें 18 लोगों की मौत हो गई। इस दौरान हमास और इजरायल के बीच शांति और समझौते के लिए कई ग्लोबल कोशिशें भी हुईं लेकिन इसमें कोई कामयाबी नहीं मिली।


अब लेबनान तक पहुंच गया संघर्ष

इजरायल और हमास का यह संघर्ष अब पड़ोसी देश लेबनान तक पहुंच गया है। इजरायली सेना लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर लगातार बमबारी कर रही है। वहीं इजरायल पर पिछले दिनों ईरान ने 200 मिसाइलें दाग कर मिडिल ईस्ट में मौजूदा समय में तनाव को और बढ़ा दिया है। इस बीच इजरायल ने हिजबुल्लाह के कई नेताओं को कुछ ही दिनों के अंदर ढेर कर दिया है।


आइये यहां जानते हैं कि 7 अक्टूबर 2023 के हमास के इजरायल पर किए गए हमले के बाद से अब तक यानी 7 अक्टूबर 2024 तक क्या-क्या हुआ...

-8 अक्टूबर, 2023-हमास के हमले के एक दिन बाद यानी 8 अक्टूबर 2023 को इजरायल ने हमास के खिलाफ युद्ध की घोषणा कर दी और गाजा पट्टी में ऑपरेशन आयरन स्वॉर्डस की शुरुआत कर दी। गाजा पट्टी में इजरायल की कार्रवाई में अब तक 41000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे जा चुके हैं और लाखों लोग विस्थापित हो चुके हैं।

-9 अक्टूबर, 2023- नौ अक्टूबर के दिन इजरायल ने गाजा की पूर्ण घेराबंदी का ऐलान कर दिया। बिजली, भोजन-पानी और फ्यूल सप्लाई पूरी तरह से रोक दी गई।

-27 अक्टूबर, 2023-इजरायल का गाजा में ग्राउंड ऑपरेशन शुरू हुआ। इजरायल के सैनिक हमास और उसके ठिकानों को नेस्तनाबूद करने के लिए टैंक के साथ गाजा पट्टी में घुसे।

-15 नवंबर, 2023-आज ही के दिन इजरायली सेना ने गाजा के अल-शिफा हॉस्पिटल पर जोरदार हमला किया और आरोप लगाया कि हमास ने इस हॉस्पिटल को अपना ऑपरेशनल बेस बना रखा है और यहीं से इजरायल के खिलाफ हमले की साजिश रच रहा है।


-19 नवंबर, 2023-हमास के पक्ष में हूती खड़ा हो गया। यमन के सशस्त्र मिलिशिया समूह हूती ने लाल सागर में जहाजों को निशाना बनाना शुरू किया। उसके लड़ाकों ने इजरायल के राष्ट्रीय ध्वज वाले एक जहाज को अपने कब्जे में ले लिया। हालांकि, इजरायल ने कहा कि इस जहाज का उससे कोई लेना देना नहीं है।

-24 नवंबर, 2023-इजरायल और हमास के बीच बंधकों की अदला बदली के लिए हुए समझौते के तहत एक सप्ताह के लिए युद्धविराम की घोषणा कर दी गई। इजरायल ने अपने एक बंधक के बदले अपनी जेलों में बंद हमास के 3 लड़ाकों को छोड़ा।

-4 दिसंबर, 2023-इजरायल ने अपनी कार्रवाई का दायरा और बढ़ा दिया। उसने दक्षिणी गाजा के राफा तक हमला करना शुरू कर दिया। इजरायल के इस कार्रवाई से हालात और बिगड़ गए क्यों कि इजरायल के उत्तरी गाजा में कार्रवाई के बाद वहां से विस्थापित हुए लोगों ने राफा में ही शरण ली थी।

- 26 जनवरी, 2024-इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस ने इजरायल को आदेश दिया कि वह गाजा और अन्य इलाकों में नागरिकों को निशाना न बनाए इससे बचे। जिससे की नरसंहार की स्थिति पैदा न हो पाए।


-1 अप्रैल, 2024-सीरिया की राजधानी दमिश्क में ईरानी दूतावास पर हवाई हमला किया गया, जिसमें उसके कई सैन्य अधिकारी मारे गए। ईरान ने इस हमले के पीछे इजरायल का हाथ बताया।

-13 अप्रैल, 2024-ईरान ने इजरायल पर जवाबी कार्रवाई करते हुए मिसाइल और ड्रोन हमले किए। यह पहली बार था जब ईरान ने इजरायल पर सीधा हमला किया।

-7 मई, 2024-हमास के खिलाफ और कड़ा रूख अपनाते हुए इजरायली सेना ने अपने टैंकों के साथ राफा में प्रवेश किया और इजिप्ट की सीमा से लगे गाजा क्रॉसिंग को अपने नियंत्रण में ले लिया। इसका नतीजा यह हुआ कि गाजा को मिलने वाली सहायता का रास्ता बाधित हो गया।

-13 जुलाई, 2024-इजरायल ने दक्षिणी गाजा में एक भीषण हवाई हमला किया जिसमे हमास की सैन्य ईकाई का मुखिया मोहम्मद डेफ मारा गया।


-31 जुलाई, 2024-इजरायल ने हमास को बड़ा झटका दिया। इजरायल के एक टारगेटेड हमले में हमास की राजनीतिक ईकाई का प्रमुख इस्माइल हानिया ईरान की राजधानी तेहरान में मारा गया।

-25 अगस्त, 2024- इजरायल ने अब हिजबुल्लाह पर अपनी कार्रवाई तेज कर दी। दक्षिणी लेबनान में हिज्बुल्लाह के ठिकानों पर एक के बाद एक ताबड़तोड़ कई हवाई हमले किए। इस हमले में हिज्बुल्लाह के कई रॉकेट लॉन्चर बैरल्स नष्ट हो गए।

-17 सितंबर, 2024-इजरायल ने हिजबुल्लाह को बड़ा झटका दिया। लेबनान में हिजबुल्लाह लड़ाकों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले हजारों पेजर और वॉकी टॉकी डिवाइस में विस्फोट हुए। यह अपनी तरह का एक अनोखा हमला था, जिसमें हिजबुल्लाह के 39 लड़ाकों की मौत हो गई और 3000 से अधिक घायल हो गए।

-27 सितंबर, 2024-इजरायल ने दक्षिणी बेरूत में हवाई हमले शुरू किए। ऐसे ही एक हमले में हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह मारा गया। यह इजरायल द्वारा हिजबुल्लाह को दिया गया बड़ा झटका था।

-1 अक्टूबर, 2024- ईरान ने हिज्बुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की मौत के बदले में इजरायल पर एक के बाद एक ताबड़तोड़ 182 से अधिक मिसाइलें दागीं।

-3 अक्टूबर, 2024- इजरायल ने नसरल्लाह के संभावित उत्तराधिकारी हाशिम सफीद्दीन को निशाना बनाया और बेरूत में एयरस्ट्राइक की। इस हमले में सफीद्दीन मारा गया या जीवित है। यह अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है।

एक तरफ इजरायल जहां आज भी हमास को निशाना बना कर उसके ठिकानों पर लगातार हमले कर रहा है तो वहीं लेबनान में हिजबुल्लाह के एक से एक बड़े नेताओं को निशाना बना कर ठिकाने लगाने में जुटा हुआ है।

Tags:    

Similar News