इजरायली हमले में हिजबुल्लाह नेता नसरल्लाह की बेटी की मौत!

Israel Hezbollah Clashes: इजरायली न्यूज़ टीवी ‘चैनल 12’ ने दावा किया है कि लेबनान के दक्षिणी बेरूत में हिज़्बुल्लाह के गढ़ों को निशाना बनाकर किए गए इज़रायली हवाई हमले में ज़ैनब नसरल्लाह की मौत हो गई।

Newstrack :  Network
Update:2024-09-28 13:44 IST

Israel Hezbollah Clashes (Pic: Social Media)

Israel Hezbollah Clashes: इज़रायली सेना द्वारा बेरूत में हिज़्बुल्लाह के मुख्यालय को निशाना बनाकर कई हवाई हमले किए गए। बताया जाता है कि इन हमलों में हिज़्बुल्लाह के शीर्ष नेता हसन नसरल्लाह की बेटी ज़ैनब नसरल्लाह की मौत हो गई। हालाँकि, उसकी मौत के बारे में इज़रायल, हिज़्बुल्लाह या लेबनानी अधिकारियों की ओर से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

इजरायली न्यूज़ टीवी ‘चैनल 12’ ने दावा किया है कि लेबनान के दक्षिणी बेरूत में हिज़्बुल्लाह के गढ़ों को निशाना बनाकर किए गए इज़रायली हवाई हमले में ज़ैनब नसरल्लाह की मौत हो गई। अगर उसकी मौत की पुष्टि हो जाती है, ये घटना हिजबुल्लाह के लिए महत्वपूर्ण हो सकती है और संभावित रूप से इज़रायल के साथ चल रहे संघर्ष के प्रति इस संगठना की प्रतिक्रिया को प्रभावित कर सकती है।

कौन है ज़ैनब

ज़ैनब नसरल्लाह को हिजबुल्लाह और उसके परिवार के बलिदानों के लिए उसके मुखर समर्थन के लिए जाना जाता है। इससे पहले उसने अपने भाई हादी की मौत के बारे में बात की थी, जिसे 1997 में इजरायली सेना ने मार दिया था। ज़ैनब नसरल्लाह ने 2022 को अल-मनार टीवी (हिजबुल्लाह-लेबनान) पर एक शो में कहा था कि जब उसके भाई हादी नसरल्लाह को 1997 में इजरायली सेना द्वारा "शहीद" किया गया था, तो उनके पिता और माँ ने "एक भी आँसू नहीं बहाया।" जैनब ने कहा कि उनकी माँ जिहाद के उस रास्ते के प्रति आश्वस्त थीं जिसे हादी ने छोटी उम्र से ही चुना था। ज़ैनब ने बताया कि उसके माँ ने कहा था कि हादी ने परलोक के लिए "एक शॉर्टकट" बनाया था।

इजरायल का हमला

इजरायली सेना आतंकवादी समूह के नेता हसन नसरल्लाह को निशाना बनाकर कई शक्तिशाली विस्फोट किए और कई ऊंची अपार्टमेंट इमारतें नष्ट हो गईं। शुरुआती विस्फोट के बाद, इज़राइल ने दक्षिणी उपनगरों में अतिरिक्त क्षेत्रों पर कई हमले किए। हसन नसरल्लाह कई वर्षों से छिपा हुआ है और शायद ही कभी सार्वजनिक रूप से दिखाई देता है। हालाँकि वह अक्सर भाषण देता है लेकिन उनकी विडियो रिकॉर्डिंग ही दिखाई जाती है।

Tags:    

Similar News