लेबनान में हिजबुल्लाह पर इजरायल का जबर्दस्त हमला, भीषण युद्ध का खतरा

Israel War: हजारों मिसाइलों के साथ इजराइल के खिलाफ बड़े हमले करने वाला था। फुआद शुकर तीन सप्ताह से अधिक समय पहले अपने बेरूत अपार्टमेंट पर हवाई हमले में मारा गया था।

Newstrack :  Network
Update: 2024-08-25 08:52 GMT

Israel Lebanon War: पश्चिम एशिया में बेहद खतरनाक हालात बन गए हैं। इजराइल ने लेबनान में आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के ठिकानों पर भीषण हमले किये हैं। इजरायल ने अपने उत्तरी और मध्य शहरों पर एक बड़े सीमा-पार हमले को रोकने के लिए आज सुबह हिजबुल्लाह के खिलाफ 100 लड़ाकू बमवर्षक विमानों को भेजा और जबर्दस्त हमले किये।

इमरजेंसी घोषित

इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू की सरकार ने 48 घंटे के राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की है, पुलिस को हाई-अलर्ट पर रखा गया है और उत्तर में सैनिकों को एक बड़े जवाबी हमले के लिए तैयार रहने को कहा गया है। इजरायल के हमला एक खुफिया अलर्ट के बाद हुआ कि हिजबुल्लाह आतंकी सरगना फुआद शुकर की हत्या का बदला लेने के लिए हजारों मिसाइलों के साथ इजराइल के खिलाफ बड़े हमले करने वाला था। फुआद शुकर तीन सप्ताह से अधिक समय पहले अपने बेरूत अपार्टमेंट पर हवाई हमले में मारा गया था।

इजरायल में तनावपूर्ण स्थिति

हिजबुल्लाह ने उत्तरी इज़राइल में 25 अगस्त की रात रॉकेटों की बौछार की थी। जिसे एक बहुत बड़े हमले की पूर्वसूचना माना गया था। राकेट हमले के चलते लोग बंकरों में चले गए थे। पूरे उत्तरी इजरायल में हवाई हमले के सायरन बजने की सूचना मिली और इजरायल के बेन-गुरियन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ने आने वाली उड़ानों को डायवर्ट कर दिया और कुछ समय के लिए उड़ानें रोक दीं।

इजरायल की कार्रवाई

इज़राइली वायु सेना ने आज सुबह 5 बजे लेबनानी आतंकवादियों पर अपने सबसे विनाशकारी हमलों में से एक में एक हज़ार से अधिक हिज़्बुल्लाह रॉकेट लांचर नष्ट कर दिए।

इजरायली रक्षा बल के प्रवक्ता ने बताया कि इजरायली रक्षा बल ने लेबनान में हिजबुल्लाह के खिलाफ़ एक पूर्व-आक्रमणकारी हमला किया, जिसमें 100 विमानों के साथ दक्षिण में 1,000 से ज़्यादा रॉकेट लॉन्चर को निशाना बनाया गया। इस अभियान का उद्देश्य इजरायल पर हिजबुल्लाह के नियोजित रॉकेट और मिसाइल हमलों को विफल करना था, जो पहले से ही दस महीने से चल रहे थे।”

25 अगस्त को इज़रायली अधिकारियों ने देश भर के शहरों में सार्वजनिक हवाई हमले के ठिकाने खोल दिए और सेना और सुरक्षा एजेंसियों को हिज़्बुल्लाह के हमले के लिए अलर्ट पर रखा गया।

बड़े युद्ध की आशंका

इस भारी गोलीबारी से एक व्यापक युद्ध छिड़ने का ख़तरा है जिसमें अमेरिका, ईरान और पूरे क्षेत्र के आतंकवादी समूह शामिल हो सकते हैं।यह गाजा में संघर्ष विराम बनाने के प्रयासों को भी विफल कर सकता है, जहाँ इज़रायल महीनों से हिज़्बुल्लाह के सहयोगी फ़िलिस्तीनी समूह हमास के साथ युद्ध कर रहा है। हिजबुल्लाह का हमला ऐसे समय में हुआ जब मिस्र इजरायल-हमास युद्ध को समाप्त करने के उद्देश्य से वार्ता के नए दौर की मेजबानी कर रहा है। हिजबुल्लाह ने कहा है कि अगर गाजा में संघर्ष विराम होता है तो वह लड़ाई रोक देगा। ईरान दोनों समूहों के साथ-साथ सीरिया, इराक और यमन में उग्रवादियों का समर्थन करता है जो किसी भी बड़े संघर्ष में शामिल हो सकते हैं।

Tags:    

Similar News