तेज भूकंप से गिरी इमारतें: 6.3 तीव्रता के लगे भयानक झटके, मौतों से कांपा देश

क्रोएशिया की राजधानी जगरेब के दक्षिण पूर्व इलाके में भूकम्प के झटके महसूस होने के बाद अफरा तफरी मच गई। रिएक्टर स्केल पर भूकम्प की तीव्रता 6.3 आंकी गयी है।

Update: 2020-12-29 16:37 GMT

नई दिल्ली: कोरोना वायरस से जूझ रही दुनिया मे प्राकृतिक आपदाएं मौत की दूसरी वजह बन रही हैं। इसी कड़ी में क्रोएशिया में आज भयानक भूकम्प आया। भूकंप की तीव्रता 6.3 बताई जा रही है। इतनी तेज आये भूकंप के झटके से भारी नुकसान हुआ, वहीं एक बच्चे की मौत होने और कई लोगों के घायल होने की भी सूचना है।

क्रोएशिया की राजधानी जगरेब के करीब तेज भूकंप

दरअसल, क्रोएशिया की राजधानी जगरेब के दक्षिण पूर्व इलाके में भूकम्प के झटके महसूस होने के बाद अफरा तफरी मच गई। मिली जानकारी के मुताबिक, जगरेब से 46 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में आये तेज भूकम्प के झटकों के कारण व्यापक नुकसान हुआ। वहीं कुछ लोग घायल हो गए हैं।

ये भी पढ़ें- चीन का मोहरा ये देश: वायु सेना प्रमुख ने खोली पोल, बोले- भारत जवाब देने को तैयार

भूकंप की तीव्रता 6.3, मकान जमींदोज और इमारतों में आईं दरारें

यूरोपीय भूमध्यसागरीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि रिएक्टर स्केल पर भूकम्प की तीव्रता 6.3 आंकी गयी है। धरती की तेज थरथराहट से कुछ मकान जमींदोज हो गए और कुछ इमारतों की दीवारों, छतों में दरारें आ गयी।

एक दिन पहले भी 5.2 तीव्रता का आया था भूकंप

बताया जा रहा है इसी इलाके में बीते दिन भी तेज भूकम्प आया था, जिसकी तीव्रता 5.2 आंकी गयी है। जानकारी के मुताबिक, सबसे ज्यादा असर पेंट्रीजा शहर पर पड़ा। यहां एक इमारत कार पर गिर पड़ी। दमकलकर्मियों ने कार में फंसे शख्स को निकालने के लिए इमारत का मलबा हटाने का प्रयास किया। पेट्रिंजा के मेयर डारिंको डम्बोविक ने कहा कि लोग डरे हुए हैं और अपने लोगों की तलाश कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें- चीन का मोहरा ये देश: वायु सेना प्रमुख ने खोली पोल, बोले- भारत जवाब देने को तैयार

सर्बिया और बोस्निया में भी भूकंप

इसके अलावा सर्बिया और बोस्निया में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भूकंप का केंद्र जगरेब से 50 किलोमीटर दूर उत्तर में था, जहां दीवारों पर लगी टाइलें टूट गईं और सैकड़ों लोग सड़कों पर आ गए।

यूरोपीय कमीशन की चीफ उरसुला वोन डर लीयेन ने कहा कि, "हम मदद के लिए तैयार हैं।" भूकंप को देखते हुए स्लोवेनिया ने अपने यहां मौजूद परमाणु संयंत्र बंद कर दिए हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News