Meeting on Afghanistan Crisis: अफगान मुद्दे पर पाकिस्तान की ट्रॉइका प्लस बैठक, चीन लेगा हिस्सा

चीन ने बुधवार को कहा कि वह संघर्ष प्रभावित देश पर अपने सहयोगी पाकिस्तान (Pakistan) की ओर से आयोजित सम्मेलन में भाग लेगा। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा, चीन ट्रॉइका प्लस बैठक को लेकर पाकिस्तान का समर्थन करता है।

Newstrack :  Network
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2021-11-11 02:27 GMT

 चीन और पाकिस्तान (फोटो- सोशल मीडिया) 

Meeting on Afghanistan Crisis: अफगानिस्तान के हालात (Afghanistan issue) पर भारत की मेजबानी में आयोजित सुरक्षा संवाद में चीन ने भाग नहीं लिया। इसके बाद चीन (China) ने बुधवार को कहा कि वह संघर्ष प्रभावित देश पर अपने सहयोगी पाकिस्तान (Pakistan) की ओर से आयोजित सम्मेलन में भाग लेगा।

डॉन अखबार की खबर के अनुसार इस्लामाबाद (Islamabad) में गुरुवार को अमेरिका (America), चीन (China) और रूस (Russia) के राजनयिक पाकिस्तान के पड़ोसी अफगानिस्तान के हालात पर ( Afghanistan Crisis) चर्चा करेंगे। पाकिस्तान की मेजबानी में हो रहे इस ट्रॉइका प्लस सम्मेलन में सभी चार देशों के विशेष प्रतिनिधि भाग लेंगे।

ट्रॉइका प्लस बैठक को लेकर पाकिस्तान का समर्थन : चीन

चीनी विदेश मंत्रालय (Chinese Foreign Ministry) के प्रवक्ता वांग वेनबिन (spokesperson Wang Wenbin) ने कहा, चीन ट्रॉइका प्लस बैठक को लेकर पाकिस्तान (Pakistan) का समर्थन करता है। हम अफगानिस्तान (Afghanistan Crisis) में शांति बहाल करने के लिए वैश्विक आम सहमति कायम करने के हर प्रयास का समर्थन करते हैं। इस बैठक में अफगानिस्तान मामलों (Afghanistan Issue) के विशेष राजनयिक यू जिया यॉन्ग (Special Diplomat Yu Jia Yong) इस बैठक में हिस्सा लेंगे।

चीन ने नहीं लिया था भाग

वांग (spokesperson Wang Wenbin) ने बीते मंगलवार को कहा था कि भारत (India) की ओर से अफगानिस्तान पर आयोजित सुरक्षा संवाद (Meeting On Afghanistan Crisis) में चीन (China) 'कार्यक्रम के समय संबंधी कारणों' से भाग नहीं लेगा। उन्होंने कहा कि चीन ने भारत को सूचित कर दिया है।

बता दें कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल (NSA Ajit Doval) ने बुधवार को नई दिल्ली में आठ देशों के संवाद की अध्यक्षता की, जिसमें ईरान, कजाकिस्तान, किर्गिज गणराज्य, रूस, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उजबेकिस्तान के अधिकारियों ने भाग लिया।

2022 में अगली बैठक पर सहमति

वहीं, बीते कल बैठक में शामिल देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों ने बैठक के लिए भारत का आभार जताया। साथ ही, 2022 में अगले दौर की बैठक आयोजित करने पर सहमति जताई।

Tags:    

Similar News