MDH and Everest Masala Ban: नेपाल ने भी एमडीएच और एवरेस्ट मसालों की बिक्री पर लगाया प्रतिबंध

MDH and Everest Masala Ban: सिंगापुर और हांगकांग के बाद नेपाल ने भी एमडीएच और एक्रेस्ट के कुछ मसालों की बिक्री और इम्पोर्ट पर बैन लगा दिया है।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2024-05-18 11:33 GMT

नेपाल ने भी एमडीएच और एवरेस्ट मसालों की बिक्री पर लगाया प्रतिबंध: Photo- Social Media

MDH and Everest Masala Ban: सिंगापुर और हांगकांग के बाद नेपाल ने भी एमडीएच और एक्रेस्ट के कुछ मसालों की बिक्री और इम्पोर्ट पर बैन लगा दिया है। नेपाल के खाद्य प्रौद्योगिकी और गुणवत्ता नियंत्रण विभाग के अनुसार, एमडीएच और एवरेस्ट के चार मसाला मिक्स उत्पादों को संदिग्ध एथिलीन ऑक्साइड या ईटीओ संदूषण के कारण नेपाल में प्रतिबंधित कर दिया गया है। इसके अंतर्गत एमडीएच के मद्रास करी पाउडर, सांभर मिक्स मसाला पाउडर, मिक्स्ड मसाला करी पाउडर तथा एवरेस्ट के फिश करी मसाला पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

नेपाल के खाद्य विभाग ने जारी एक नोटिस में कहा है कि चूंकि इन चार उत्पादों में एथिलीन ऑक्साइड की अवशेष निर्धारित सीमा से अधिक पाए गए हैं इसलिए खाद्य विनियमन 2027 बीएस के अनुच्छेद 19 के अनुसार देश के भीतर इन उत्पादों के आयात और बिक्री पर 17 मई से प्रतिबंध लगा दिया गया है।

उत्पादों को बाजार से वापस लेने का आग्रह

इसमें कहा गया है कि हमारा गंभीर ध्यान बाजार में इन घटिया उत्पादों की बिक्री के बारे में मीडिया रिपोर्टों की ओर आकर्षित हुआ है, और ये उपभोग के लिए हानिकारक हैं। खाद्य गुणवत्ता नियंत्रण निगरानी संस्था ने आयातकों और व्यापारियों से इन उत्पादों को बाजार से वापस लेने का भी आग्रह किया है।

पिछले महीने, सिंगापुर और हांगकांग ने कुछ कैंसर से जुड़े ईटीओ के संदिग्ध ऊंचे स्तर पर एमडीएच और एवरेस्ट द्वारा उत्पादित कुछ मसालों की बिक्री रोक दी थी। भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण ने तब से देश में विभिन्न ब्रांडों के पाउडर मसालों की गुणवत्ता की जांच करने के लिए कदम उठाए हैं।

भारतीय मसाला बोर्ड के अनुसार

इस बीच फेडरेशन ऑफ इंडियन स्पाइस स्टेकहोल्डर्स ने कहा है कि अगर निर्यात के लिए मसालों में एथिलीन ऑक्साइड संदूषण के मुद्दे को जल्द से जल्द संबोधित नहीं किया गया तो वित्त वर्ष 2025 में भारत के मसाला निर्यात में लगभग 40 प्रतिशत की गिरावट आ सकती है। भारतीय मसाला बोर्ड के अनुसार, भारत दुनिया के अग्रणी मसाला उत्पादकों में से एक है, जो 2021-22 में लगभग 180 देशों को 4 बिलियन अमेरिकी डॉलर मूल्य के 200 से अधिक मसालों और मूल्य वर्धित उत्पादों का निर्यात कर रहा है।

Tags:    

Similar News