Pakistan Economic Crisis: पाकिस्तान में कई कंपनियों ने प्रोडक्शन बन्द किया, अब गहराया संकट

Pakistan Economic Crisis: सुजुकी मोटर कॉर्प की स्थानीय इकाई ने अपने विनिर्माण संयंत्र को बंद कर दिया है। कंपनी ने कहा है कि पुर्जों की कमी बनी रहने के कारण ये कदम उठाया गया है।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2023-02-20 07:59 GMT

Pakistan Economic Crisis (Pic: Social Media)

Pakistan Economic Crisis: पाकिस्तान का आर्थिक संकट अब और भी ज्यादा गहरा गया है। देश में कई सबसे बड़ी कंपनियों ने कच्चे माल या विदेशी मुद्रा की कमी के कारण ऑपेरशन बंद कर दिया है। इससे देश की परेशानियां और भी बढ़ गई हैं क्योंकि कल कारखाने बन्द होने से बेरोजगारी का नया संकट आ जायेगा।

सुजुकी प्लांट बन्द

स्टॉक एक्सचेंज के एक बयान के मुताबिक, सुजुकी मोटर कॉर्प की स्थानीय इकाई ने अपने विनिर्माण संयंत्र को बंद कर दिया है। कंपनी ने कहा है कि पुर्जों की कमी बनी रहने के कारण ये कदम उठाया गया है। इसके अलावा, ऑटोमोबाइल के लिए टायर और ट्यूब बनाने वाली गांधार टायर एंड रबर कंपनी, ने 13 फरवरी को अपना प्लांट बंद कर दिया। कम्पनी ने कहा कि कच्चे माल के आयात और वाणिज्यिक बैंकों से खेप की निकासी प्राप्त करने में भारी बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है। 

कई और कंपनियां शामिल

उर्वरक, स्टील और कपड़ा बनाने वाली कई और भी कंपनियां शामिल हैं, जिन्होंने अपने कारखानों को अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया है या रुक-रुक कर परिचालन बंद कर रही हैं। ये सभी इन्वेंट्री या नकदी की कमी या मांग में गिरावट से जूझ रही हैं। आरिफ हबीब लिमिटेड में अनुसंधान और निवेश के प्रमुख ताहिर अब्बास ने कहा है कि इन बंदी से आर्थिक विकास पर असर पड़ेगा और साथ ही देश में बेरोजगारी का स्तर भी बढ़ेगा।

सुजुकी की तरह, होंडा मोटर कंपनी और टोयोटा मोटर कॉर्प की स्थानीय इकाइयां भी सप्ताह भर के संयंत्र बंद होने से गुजरीं हैं। पाकिस्तान ऑटोमोटिव मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के आंकड़ों के मुताबिक, पाकिस्तान की कार की बिक्री जनवरी में लगभग तीन साल में सबसे कम 65 फीसदी गिरकर एक साल पहले की तुलना में कम हो गई। इनमें जीएसके पीएलसी की पाकिस्तान इकाई, एंग्रो फर्टिलाइजर्स लिमिटेड, फौजी फर्टिलाइजर बिन कासिम लिमिटेड, निशात चुनियन लिमिटेड, अमरेली स्टील्स लिमिटेड, मिल्लत ट्रैक्टर्स लिमिटेड और डायमंड इंडस्ट्रीज लिमिटेड शामिल हैं।

Tags:    

Similar News