Nepal: काठमांडू में बड़ा प्लेन हादसा, उड़ान भरते समय क्रैश हुआ विमान, 17 यात्रियों की मौत, सभी एयरलायंस के कर्मचारी

Plane Crash in Kathmandu: नेपाल के काठमांडू में उड़ान भरते समय विमान क्रैश हो गया। प्लेन में कुल 19 यात्री सवार थे।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-24 06:22 GMT

Plane crash in Kathmandu: नेपाल की राजधानी काठमांडू में प्लेन क्रैश हुआ है। काठमांडू के त्रिभुवन एयरपोर्ट से उड़ान भरते समय विमान दुर्घटना का शिकार हो गया। शुरुआती जानकारी के मुताबिक, यह विमान शौर्य एयरलाइंस का था और इसमें 19 यात्री सवार थें। विमान ने काठमांडू से पोखरा के लिए उड़ान भरी थी। मौके पर राहत एवं बचाव कार्य जारी है। घटनास्थल पर दमकल सहित पुलिस, प्रशासन की कई टीमें मौजूद हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अब तक मौके से 15 यात्रियों के शव बरामद किए गए हैं। प्लेन के कैप्टन एमआर शाक्य को घायल हालत में अस्पताल ले जाया गया है। घटना में मरने वालों की संख्या और बढ़ने की आशंका है।


रनवे पर फिसला विमान

जैसे ही हादसा हुआ प्लेन में बैठे यात्रियों के बीच चीख पुकार मच गई। काठमांडू पोस्ट के अनुसार, उड़ान भरने के दौरान प्लेन रनवे से फिसल गया, जिसकी वजह से यह हादसा हुआ। यह विमान काठमांडू से पोखरा के लिए टेक ऑफ हुआ था। प्लेन में कुल 19 यात्री सवार थें। वहीं, दुर्घटना के बाद विमान में आग लग गई और धुएं का गुबार आसमान में छा गया। हादसे के बाद एहतियात बरतते हुए त्रिभुवन एयरपोर्ट पर लैंड होने वाले विमानों को लखनऊ और कोलकाता की तरफ डाइवर्ट कर दिया गया है।

मरम्मत के लिए जा रहा था विमान

सौर्य एयरलाइंस ने हादसे की जानकारी देते हुए बताया कि यह विमान 21 साल पुराना था। साल 2003 में यह विमान तैयार किया गया था। आज विमान मरम्मत के लिए जा रहा था। इसी दौरान रनवे पर फिसलने से हादसे का शिकार हो गया। विमान में सवार सभी 19 लोग सौर्य एयरलाइंस के ही कर्मचारी थें।

नेपाल में हर साल होता है एक विमान हादसा

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, नेपाल में हर साल औसतन एक विमान दुर्घटना होती है। आंकड़ों पर नजर डालें तो 2010 से लेकर अब तक नेपाल में कम से कम 12 विमान दुर्घटनाएं हो चुकी हैं। साल 2023 के जनवरी में भी एक विमान हादसा हुआ था। उस हादसे में यति एयरलाइन्स का एक विमान पोखरा के करीब हादसे का शिकार हो गया था। हादसे में पायलट सहित 72 लोगों की जान चली गई थी। उससे पहले 29 मई, 2022 को मस्तंग जिले में तारा एयरलाइंस का विमान हादसे का शिकार हुआ था। उस हादसे में 22 लोगों की मौत हुई थी। इसके अलावा भी नेपाल में कई विमान हादसे हुए हैं, जिनमें लोगों ने जानें गंवाई हैं।

Tags:    

Similar News