Bangladesh News: बांग्लादेश को भारत ने दिखाया तेवर,अमेरिका में मोहम्मद यूनुस से नहीं मिलेंगे पीएम नरेंद्र मोदी

Bangladesh News: महासभा के दौरान बांग्लादेश की ओर से मोहम्मद यूनुस की पीएम मोदी के साथ बैठक आयोजित करने का अनुरोध किया गया था मगर भारत इसके लिए तैयार नहीं है।

Report :  Anshuman Tiwari
Update:2024-09-19 08:33 IST

Bangladesh News

Bangladesh News: बांग्लादेश में सत्ता परिवर्तन के बाद चल रही गतिविधियों को लेकर भारत का गुस्सा अब नजर आने लगा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 सितंबर को तीन दिवसीय अमेरिका दौरे पर जाने वाले हैं और इस दौरान पीएम मोदी की बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के प्रमुख मोहम्मद यूनुस के साथ मुलाकात नहीं होगी। प्रधानमंत्री मोदी अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान संयुक्त राष्ट्र महासभा में ‘समिट ऑफ़ द फ्यूचर’ को संबोधित करने वाले हैं। महासभा के दौरान बांग्लादेश की ओर से मोहम्मद यूनुस की पीएम मोदी के साथ बैठक आयोजित करने का अनुरोध किया गया था मगर भारत इसके लिए तैयार नहीं है। भारत के इस रवैए से साफ हो गया है कि पीएम मोदी मौजूदा हालात में यूनुस के साथ कोई बैठक नहीं करना चाहते।

शेख हसीना के बाद बांग्लादेश के रवैए से भारत नाराज

बांग्लादेश की सत्ता से बेदखल होने के बाद शेख हसीना ने भारत में शरण ले रखी है और इसे लेकर बांग्लादेश के नेता समय-समय पर नाराजगी जताते रहे हैं। इसके साथ ही बांग्लादेश की ओर से शेख हसीना की सरकार गिरने के बाद कुछ ऐसे कदम उठाए गए हैं जिसे भारत ने पसंद नहीं किया है। बांग्लादेश में चीन और पाकिस्तान के बढ़ते प्रभुत्व से भी भारत नाराज है। माना जा रहा है कि इन मामलों को लेकर मोदी सरकार बांग्लादेश से खुश नहीं है। कूटनीतिक जानकारों का कहना है कि बांग्लादेश की ओर से पीएम मोदी के साथ यूनुस की बैठक का अनुरोध सोची समझी रणनीति के तहत किया गया है। इस बैठक के दौरान यूनुस शेख हसीना की सरकार गिरने के बाद दोनों देशों के बीच उभरे कुछ मुद्दों को सुलझाना चाहते हैं मगर प्रधानमंत्री मोदी यूनुस के साथ किसी भी बैठक के लिए तैयार नहीं दिख रहे हैं। इसे भारत की बांग्लादेश के प्रति नाराजगी के रूप में देखा जा रहा है।


भारतीय पक्ष व्यस्तता को बता रहा कारण

हालांकि इस बाबत सफाई के तौर पर सरकार से जुड़े सूत्रों का कहना है कि प्रधानमंत्री मोदी का पहले ही अमेरिका में काफी व्यस्त कार्यक्रम है। इस व्यस्त कार्यक्रम के कारण पीएम मोदी के लिए किसी दूसरी बैठक के लिए समय निकालना संभव नहीं है। प्रधानमंत्री मोदी 21 सितंबर को डेलावेयर के विलमिंग्टन में क्वॉड देश की बैठक में हिस्सा लेंगे और 23 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे।इसके अलावा उनके भारतीय समुदाय के लोगों से मिलने का भी कार्यक्रम तय है। अमेरिका में राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ रहे पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी पीएम मोदी के साथ बैठक होने की बात कही है। वैसे भारत के सूत्रों का कहना है कि ट्रंप के साथ अभी तक कोई बैठक तय नहीं है मगर न्यूयॉर्क में दोनों नेताओं की मुलाकात की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। इसके साथ ही पीएम मोदी की कई वैश्विक नेताओं और बिजनेस लीडर्स के साथ भी मुलाकात होगी। ऐसे में अमेरिका यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम को काफी व्यस्त बताया जा रहा है।


बांग्लादेश की टिप्पणियों से माहौल हुआ खराब

दूसरी ओर जानकारों का कहना है कि यूनुस से मुलाकात करने से इनकार के पीछे पीएम मोदी की व्यस्तता मात्र की समस्या नहीं है। दरअसल भारत बांग्लादेश से संबंधों को लेकर मोहम्मद यूनुस की ओर से की गई टिप्पणियों को लेकर भारत नाखुश है। इसके साथ ही अंतरिम सरकार के कुछ प्रतिनिधियों की ओर से भी भारत को लेकर ऐसी टिप्पणियां की गई है जिससे दोनों देशों के संबंधों में खींचतान की स्थिति दिख रही है। बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के प्रमुख यूनुस की ओर से शेख हसीना की आलोचना के साथ ही उनके प्रत्यर्पण की मांग का संकेत किया गया था।


बांग्लादेश के विदेश मंत्री तौहीद हुसैन ने भी शेख हसीना के प्रत्यर्पण की मांग की है। अंतरिम सरकार के अन्य सदस्य भी शेख हसीना का मुद्दा उठाकर भारत पर हमलावर रुख अपनाए हुए हैं। इसे लेकर दोनों देशों के संबंधों में नकारात्मक माहौल पैदा हो गया है। इसी कारण पीएम मोदी मौजूदा हालात में यूनुस के साथ मुलाकात नहीं करना चाहते।

Tags:    

Similar News