PM Modi: आज ब्रुनेई और सिंगापुर के दौरे पर प्रधानमंत्री, जानिए किन मुद्दों पर होगी चर्चा

PM Modi: पीएम मोदी आज से 5 सितंबर तक ब्रुनेई और सिंगापुर के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वो किन - किन मुद्दों पर चर्चा करेंगे आइये जानते हैं।

Report :  Sonali kesarwani
Update: 2024-09-03 04:33 GMT

PM Modi: पीएम मोदी का आज विदेश दौरा है जहां वो ब्रुनेई और सिंगापूर की यात्रा करेंगे। द्विपक्षीय वार्ता के लिए ब्रुनेई की यात्रा करने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं। इसके पहले 2013 में उस समय के प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने आसियान सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए ब्रुनेई की यात्रा की थी। रही बात सिंगापुर की तो पीएम मोदी ने आज से 6 साल पहले सिंगापुर की यात्रा की थी। ब्रुनेई और सिंगापुर दोनों ही भारत के लिए काफी अहम है। एक तरफ ब्रुनेई में जहां हाइड्रोकार्बन (कच्चे तेल) के अपार भंडार हैं, वहीं दूसरी तरफ सिंगापुर से भारत में सर्वाधिक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) आ रहा है।

ब्रुनेई यात्रा से सुरक्षा क्षेत्र में बढ़ेगा सहयोग

ब्रुनेई की यात्रा भारत के लिए कई मायनों में खास होने वाली है। इससे भारत में रक्षा सहयोग, व्यापार और निवेश, ऊर्जा, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य सहयोग, क्षमता निर्माण, संस्कृति के साथ-साथ लोगों के बीच आदान-प्रदान को भी मजबूती मिलेगी। भारत इस यात्रा के बाद नए क्षेत्रों में सहयोग तलाश कर पायेगा। भारत के इस यात्रा के बाद ब्रुनेई रक्षा क्षेत्र में हमारे साथ मिलकर काम कर पायेगा। भारत के पूर्व विदेश सचिव जयदीप मजूमदार का ब्रुनेई यात्रा को लेकर कहना है कि पीएम मोदी की ब्रुनेई यात्रा दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के 40 वर्ष पूरे होने का भी प्रतीक होगी। वे सुल्तान हाजी हसनल बोल्किया के निमंत्रण पर ब्रुनेई जा रहे हैं।

पीएम मोदी के सिंगापुर दौरे के क्या है मायने

पीएम मोदी सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग के आमंत्रण पर वहां जा रहे हैं। पूर्व विदेश सचिव जयदीप मजूमदार ने इस यात्रा को लेकर कहा कि इससे हमें उम्मीद है कि यह यात्रा सेमीकंडक्टर के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देगी। सिंगापुर भारत का छठा सबसे बड़ा और आसियान देशों में सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है। इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी सिंगापुर के कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) और अन्य व्यापारिक नेताओं के साथ बातचीत करेंगे।

Tags:    

Similar News