Russia-Ukraine War: पुतिन ने फेसबुक-ट्विटर पर लगाए कड़े प्रतिबंध, फेक न्यूज फैलाने पर उठाया कदम

Russia-Ukraine War: यूक्रेन से जारी युद्ध के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इस बात से इनकार कर दिया है कि उनकी सेना यूक्रेनी शहरों पर बमबारी कर रही है।

Written By :  Ramkrishna Vajpei
Published By :  Shreya
Update:2022-03-05 08:05 IST

फेसबुक-ट्विटर (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Russia-Ukraine War: युद्ध लड़ रहे रूस और यूक्रेन से एक बड़ी खबर ये आई है कि रूस के राष्ट्रपति पुतिन (President Vladimir Putin) ने फेसबुक (Facebook) को ब्लॉक कर दिया है और ट्विटर (Twitter) पर कड़े प्रतिबंध लगा दिये हैं। इसके साथ ही सेना पर फेक न्यूज (Fake News) प्रसारित करने पर जेल का प्रावधान कर दिया है। इस बीच यूक्रेन से 229 भारतीय नागरिकों को लेकर इंडिगो की उड़ान दिल्ली पहुंच गई है।

इस बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (President Vladimir Putin) ने जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ (Germany Chancellor Olaf Scholz) के साथ एक टेलीफोनिक बातचीत में इस बात से इनकार किया कि रूसी सेना यूक्रेनी शहरों पर बमबारी (Russian Army Attack On Ukraine) कर रही है उन्होंने इस तरह की जानकारी को फर्जी बताते हुए खारिज कर दिया। उधर यूक्रेन पुलिस ने दावा किया है कि कीव में रूसी हवाई हमले में सात नागरिक मारे गए हैं। 

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

परमाणु ऊर्जा संयंत्र को रूसी सेना ने किया जब्त

खबरों में कहा गया है कि रूसी सेना ने शुक्रवार को यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र को जब्त कर लिया, जिसे वाशिंगटन ने एक लापरवाही से किया गया हमला करार दिया है और कहा है कि इससे बड़ी तबाही का खतरा था, हालांकि बाद में परमाणु ऊर्जा संयंत्र के प्रशिक्षण भवन में लगी आग को बुझा दिया गया था।

यूक्रेन रूस युद्ध को नौ दिन हो चुके हैं। रूसी सेना का अभियान (Military Operation) जारी है, रूस के हमलों की अमेरिका और यूरोपीय देशों ने वैश्विक निंदा की है। खबरों में कहा गया है कि यूक्रेन में लोगों ने हथियार उठा लिए हैं लगभग दस लाख लोगों ने अन्य देशों में शरण मांगी है।

12 लाख से अधिक लोग पड़ोसी देशों में भागे

संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी ने कहा है कि 12 लाख से अधिक लोग पड़ोसी देशों में भाग गए हैं। इस बीच, संयुक्त राष्ट्र और यूक्रेन के अधिकारियों ने कहा कि यूक्रेन में यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर रूसी हमले से कोई विकिरण नहीं हुआ है और अग्निशामकों ने एक हिस्से में लगी आग बुझा दी है। 

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें। 

Tags:    

Similar News