Sitrang Cyclone Alert: सितरंग के दस्तक के बाद बांग्लादेश में 5 लोगों की मौत, पश्चिम बंगाल सरकार अलर्ट

Sitrang Cyclone: बांग्लादेश में राहत एवं बचाव कार्य जोरों पर है। अब तक लाखों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2022-10-25 03:41 GMT

Sitrang Cyclone (photo: social media )

Sitrang Cyclone: बंगाल की खाड़ी में उठा सितरंग चक्रवात अब कहर बरपाने लगा है। तूफान बांग्लादेश में दस्तक दे चुका है। 24 अक्टूबर को रात 11.30 बजे यह देश के दक्षिणी-पश्चिमी तट से टकराया। इसके बाद से देश के तटीय इलाकों में भारी बारिश हो रही है। बारिश के वजह से हुई लैंडफॉल के कारण पांच लोगों के मारे जाने की खबर सामने आई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, देश के बरगुना, नरैल, सिराजगंज और भोला के द्वीप जिले में अलग-अलग हादसों में पांच लोग मारे गए।

बचाव कार्य जोरों पर

बांग्लादेश में राहत एवं बचाव कार्य जोरों पर है। अब तक लाखों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है। बांग्लादेशी अधिकारियों ने 6925 चक्रवात केंद्र तैयार किए हैं। तूफान से प्रभावित देश के 15 तटीय जिलों से लोगों को यहां पर लाया जा रहा है। इसके अलावा शिक्षण संस्थानों को भी आश्रय स्थल के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। लोगों के साथ – साथ उनके मवेशियों के भी सुरक्षित ठिकाने पर पहुंचाने का इंतजाम किया जा रहा है। बांग्लादेशी अधिकारियों के मुताबिक, सोमवार शाम तक 2.19 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है।

ममता सरकार से भी सतरंग से निपटने को तैयार

बंगाल की खाड़ी से उठने वाले सितरंग चक्रवात का असर रविवार से ही राजधानी कोलकाता समेत राज्य के तटीय जिलों में दिखने लगा था। कोलकाता समेत कई जिलों में बादल छाए रहे और पूर्वी मिदनापुर में कई जगह हल्की बारिश हुई। राज्य सरकार की ओर से अलर्ट भी जारी किया गया है। लोगों से अपील की गई है कि वे बेवजह घर से बाहर न निकलें। सुंदरवन सहित समुद्री इलाकों में जाने से बचें। राज्य सरकार ने संवेदनशील तटीय इलाकों से लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया है। शिविरों में राहत सामग्री की आपूर्ति की जा रही है।

उत्तर पूर्वी राज्यों में भी अलर्ट

सितरंग तूफान को लेकर देश के उत्तर पूर्वी राज्यों में भी अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा और दक्षिण असम में भारी बारिश जबकि उत्तरी असम, नागालैंड, अरूणाचल प्रदेश और मणिपुर में मध्यम से भारी बारिश की संभावना जताई है। मेघालय के चार जिलों में स्कूल बंद रखा गया है।

Tags:    

Similar News