Snow Storm in US: बर्फीले तूफान ने अमेरिका में ढ़ाया कहर, 48 लोगों की मौत, हजारों फ्लाइट कैंसिल

Snow Storm in US: भारी बर्फबारी के कारण अमेरिका में परिवहन सेवाएं प्रभावित हुई हैं। सड़क, रेल और हवाई यातायात एक तरह से ठप हो चुके हैं।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2022-12-27 02:37 GMT

Snow Storm in US (photo: social media )

Snow Storm in US: अमेरिका में इन दिनों जोरदार ठंड पड़ रही है। देश के 50 में से 48 राज्य बर्फीले तूफान के चपेट में हैं। करीब 20 करोड़ आबादी का जनजीवन अस्त – व्यस्त हो गया है। सबसे अधिक प्रभावित होने वाले राज्यों में न्यूयॉर्क, वर्जीनिया, टेनेसी और नॉर्थ कैरोलिना शामिल हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बर्फीले तूफान से जुड़ी घटनाओं में अब तक 48 लोगों की मौत हो चुकी है। अकेले न्यूयॉर्क में ही 27 लोग जान गंवा चुके हैं।

परिवहन सेवाऐं प्रभावित

भारी बर्फबारी के कारण अमेरिका में परिवहन सेवाएं प्रभावित हुई हैं। सड़क, रेल और हवाई यातायात एक तरह से ठप हो चुके हैं। सड़कों पर बर्फ की मोटी चादर बिछी हुई है। रेलवे पटरियों का भी यही हाल है। तूफान के कारण 4 दिन में अब तक 12 हजार फ्लाइट्स कैंसिल की जा चुकी है। इस तूफान से पड़ोसी देश कनाडा भी प्रभावित है, जहां बर्फबारी के कारण एक यात्री बस फिसलकर पलट गई। इस हादसे में कम से कम 4 लोगों के मारे जाने की खबर है।

बर्फीले तूफान की वजह से अमेरिका के अधिकतर शहरों के हालात काफी खराब हो चुके हैं। लोग घरों,कारों और रेस्टोरेंट में घंटों फंसे रहे। तूफान के कारण बिजली व्यवस्था भी चरमरा गई है। कई शहरों की बिजली गुल है। अमेरिका में हजारों कारोबारियों का बिजनेस ठप हो गया है। बड़ी संख्या में लोग कोरोना महामारी के दो साल बाद क्रिसमस और न्यू ईयर की छुट्टियां मनाने के लिए बाहर जाने का प्लान कर रहे थे, लेकिन खराब मौसम के कारण उन्हें अपनी योजनाओं को टालना पड़ा। इससे टूरिज्म और एयरलाइन सेक्टर को भारी नुकसान पहुंचा है।

खराब मौसम के कारण चार दिन में 12 हजार विमानों को रद्द करना पड़ा। हवाई अड्डों के रनवे पर बर्फ की मोटी चादर बिछी हुई है। कई यात्रियों को रात एयरपोर्ट के फर्श पर सोकर बितानी पड़ी। भारी बर्फबारी के कारण अमेरिका के कई शहरों में बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो गए हैं।



Tags:    

Similar News