एलन मस्क की Spacex के अंतरिक्ष यान से इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन रवाना हुए चार यात्री, 60 साल में 600 पहुंचे

एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने गुरुवार को अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के साथ मिलकर एक बड़ी कामयाबी अपने नाम की। स्पेसएक्स और नासा के साझा प्रयास से चार अंतरिक्ष यात्रियों का इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन या आईएसएस का मिशन सफलतापूर्वक लॉन्च किया।

Update: 2021-11-11 04:40 GMT

एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने गुरुवार (11 नवंबर 2021) को अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) के साथ मिलकर एक बड़ी कामयाबी अपने नाम की। दरअसल, स्पेसएक्स और नासा के साझा प्रयास से चार अंतरिक्ष यात्रियों का इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन या आईएसएस (ISS) का मिशन सफलतापूर्वक लॉन्च किया।

जानकारी के लिए बता दें, कि इन चारों क्रू मेंबर्स के पृथ्वी की कक्षा पार करते ही 60 वर्षों के इतिहास में 600 लोगों के अब तक अंतरिक्ष में जाने का रिकॉर्ड बन गया। खास बात यह है, कि अंतरिक्ष में पहला इंसान रूस जिसे तब सोवियत संघ के नाम से जाना जाता था, ने वर्ष 1961 में भेजा था। वहीं, 600वां व्यक्ति एक जर्मन नागरिक है। इसे अमेरिका की तरफ से भेजा गया है।गौरतलब है, कि एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स हाल ही में चार अंतरिक्ष यात्रियों को अपने अंतरिक्ष यान से वापस पृथ्वी पर भी लेकर आया है।

अंतरिक्ष यात्री कौन हैं?

जानकारी के अनुसार, इस टीम में जिन अंतरिक्ष यात्रियों को शामिल किया गया है, उनमें एक अनुभवी स्पेसवॉकर भी है। बता दें, कि स्पेसवॉकर उसे कहते हैं जो अंतरिक्ष में विमान से बाहर निकलकर अभ्यास कर चुका व्यक्ति होता है। इनके साथ, दो युवा अंतरिक्ष यात्री शामिल हैं। नासा ने इन्हें अपने आने वाले चंद्र मिशन के लिए भी चुना है। यह स्पेसएक्स का कुल पांचवां मानव मिशन है।

600वां व्यक्ति जर्मनी का

नासा के अनुसार, जर्मनी के मथायस माउरर अंतरिक्ष जाने वाले 600वें व्यक्ति के रूप में चुने गए हैं। माउरर के साथ गए तीनों क्रू मेंबर 24 घंटे के अंदर स्पेस स्टेशन पहुंच जाएंगे। हालांकि, नासा-स्पेसएक्स का यह मिशन करीब एक हफ्ते देरी से लॉन्च हुआ है। जिसकी वजह मौसम ख़राब होना बताया गया है।

Tags:    

Similar News