Donald Trump: 'अवैध प्रवासी अमेरिकी खून में जहर घोल रहे हैं', डोनाल्ड ट्रंप की टिप्पणी पर मचा घमासान, विरोधियों ने साधा निशाना

Donald Trump: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप फिर अपने विवादित बयान को लेकर चर्चा में हैं। इस बार वे अवैध अप्रवासी को लेकर टिप्पणी करने के कारण चर्चा में हैं। ट्रंप ने कहा है कि अवैध अप्रवासी हमारे देश के खून में जहर घोल रहे हैं। अब उनकी इस टिप्पणी की जमकर आलोचना हो रही है।

Update: 2023-12-17 08:21 GMT

 Donald Trump (Pic: Social Media)

Donald Trump: अपने विवादित बयानों को लेकर अक्सर चर्चा में रहने वाले अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के प्रबल दावेदार डोनाल्ड ट्रंप एक बार फिर विवादित बयान देकर चर्चाओं में हैं।

अमेरिकी शहर न्यू हैम्शायर में शनिवार को एक रैली को संबोधित करते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने अपने उस बयान को फिर दोहराया कि बिना दस्तावेज वाले प्रवासी अमेरिकी खून में जहर घोलने का काम कर रहे हैं। इससे पहले ट्रंप ने सितंबर में भी इसी तरह की टिप्पणी की थी, जिसको लेकर उनकी जमकर आलोचना हुई थी। ट्रंप के इस बयान को जेनोफोबिक और नाजी विचारधारा से प्रेरित बताया गया था।

अमेरिका के खून में जहर घोल रहे अवैध अप्रवासीः ट्रंप

डोनाल्ड ट्रंप ने बिना दस्तावेज के अमेरिका आने वाले प्रवासियों पर निशाना साधते हुए कहा, ‘‘अप्रवासी दक्षिण अमेरिका के अलावा एशिया और अफ्रीका से अमेरिका आ रहे हैं। पूरी दुनिया से वे हमारे देश में प्रवेश कर रहे हैं। वे हमारे देश के खून में जहर घोल रहे हैं।‘‘ ट्रंप ने सितंबर 2023 के अंत में एक वेबसाइट को दिए साक्षात्कार के दौरान अवैध अप्रवासियों के लिए इसी तरह की भाषा का इस्तेमाल किया था।

ट्रंप के शब्द हिटलर के बयानों से प्रेरित नजर आ रहे हैं

उनकी इस टिप्पणी पर येल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर और फासीवाद पर किताब लिखने वाले जोनाथन स्टेनली ने कहा है कि ट्रंप द्वारा इस तरह की भाषा का बार-बार इस्तेमाल करना खतरनाक है। ट्रंप के शब्द नाजी नेता एडॉल्फ हिटलर के बयानों से प्रेरित नजर आ रहे हैं। हिटलर की किताब ‘मीन कैम्फ‘ के अनुसार, हिटलर भी यहूदियों के लिए इसी तरह की भाषा इस्तेमाल करता था। हिटलर ने कहा था कि यहूदी जर्मनी के खून में जहर डालने का काम कर रहे हैं।

स्टेनली ने आगे कहा कि साक्षात्कार के बाद ट्रंप अब रैलियों में इस तरह के शब्दों का इस्तेमाल कर रहे हैं। इस तरह के खतरनाक भाषण को बार-बार दोहराने से इसका सामान्यीकरण होता है और इसके इस्तेमाल में वृद्धि होती है। यह अमेरिका में अप्रवासियों की सुरक्षा की दृष्टिकोण से बहुत ही चिंताजनक बात है।

राष्ट्रपति चुनाव में एक साल से भी कम का समय

अमेरिका में अगले राष्ट्रपति चुनाव में एक साल से भी कम समय का वक्त बचा है। ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी की ओर से 2024 में राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। उन्होंने देश की सीमा सुरक्षा को अहम मुद्दा बनाया है। अमेरिका में प्रवासन नीति भी इसी मुद्दा का हिस्सा है। हाल ही में जारी ‘द हिल‘ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हालिया सर्वेक्षणों से संकेत मिलता है कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन से आगे चल रहे हैं। यह पहला मौका नहीं है कि डोनाल्ट ट्रंप अपने इस तरह के बयानों को लेकर चर्चा में हैं। वे अक्सर कुछ ऐसे बयान दे दी देते हैं जिसके कारण वे विरोधियों के निशाने पर तो होते ही हैं साथ ही उनके करीबी भी इससे काफी आहत होते हैं।

Tags:    

Similar News