ट्रंप ने कहा- कुर्द लड़ाकों पर हमला हुआ तो तुर्की को आर्थिक रूप से कर देंगे तबाह

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को तुर्की को चेतावनी दी कि अगर वह सीरिया से अमेरिकी बलों की वापसी के मद्देनजर कुर्द लड़ाकों पर हमला करता है तो उसे आर्थिक तबाही का सामना करना पड़ेगा। इसके साथ ही उसने कुर्द लड़ाकों से भी अंकारा को ना उकसाने की अपील की।

Update: 2019-01-14 12:14 GMT

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को तुर्की को चेतावनी दी कि अगर वह सीरिया से अमेरिकी बलों की वापसी के मद्देनजर कुर्द लड़ाकों पर हमला करता है तो उसे आर्थिक तबाही का सामना करना पड़ेगा। इसके साथ ही उसने कुर्द लड़ाकों से भी अंकारा को ना उकसाने की अपील की। ट्रंप ने सीरिया से सैनिकों को वापस बुलाने की हाल ही में घोषणा की थी।

यह भी पढ़ें...... पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप को दी नए साल की बधाई

दूसरी तरफ तुर्की ने अमेरिका समर्थित कुर्द लड़ाकों की सुरक्षा की शर्त पर बलों की वापसी संबंधी ट्रंप की योजना पर नाराजगी जताई थी। तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन के प्रवक्ता इब्राहिम कलिन ने ट्वीट किया कि इस्लामिक स्टेट और ‘कुर्द पीपल्स प्रोटेक्शन यूनिट’ (वायपीजी) लड़ाकों के बीच कोई ‘अंतर नहीं’ है।



यह भी पढ़ें...... डोनाल्ड ट्रंप की जिद, मेक्सिको बॉर्डर पर खड़ी करना चाहते हैं दीवार

ट्रंप ने सीरिया से सैनिकों को वापस बुलाने की दिसम्बर में घोषणा की थी। तुर्की ने अमेरिका समर्थित कुर्द लड़ाकों की सुरक्षा की शर्त पर बलों की वापसी संबंधी ट्रंप की योजना पर नाराजगी जताई थी। ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘कुर्द बलों पर हमला करने पर तुर्की को आर्थिक रूप से तबाह कर देंगे।’ उन्होंने लिखा, ‘इसी तरह, हम यह भी नहीं चाहते कि कुर्द अंकारा को उकसाएं।' सीरिया में आईएस के खिलाफ अमेरिका नीत अभियान का जमीनी स्तर पर कुर्द बहुल सीरियन डैमोक्रेटिक बल (एसडीएफ) नेतृत्व करता है।

यह भी पढ़ें...... अमेरिका दुनिया की चौकसी या निगरानी करना जारी नहीं रख सकता : ट्रंप

Tags:    

Similar News