ओ तेरी! फुटबॉल मैदान जितने बड़े विमान ने भरी सफल उड़ान

एयरोस्पेस कंपनी स्ट्रेटोलॉन्च द्वारा बनाए दुनिया के सबसे बड़े विमान ने शनिवार को अपनी पहली परीक्षण उड़ान सफलतापूर्वक पूरी की। स्ट्रेटोलॉन्च ने एक बयान में कहा कि इस विमान ने कैलिफोर्निया के मोजेव एयर एंड स्पेस पोर्ट से सुबह 6.58 बजे उड़ान भरी।

Update: 2019-04-14 07:52 GMT

लॉस एंजेलिस : एयरोस्पेस कंपनी स्ट्रेटोलॉन्च द्वारा बनाए दुनिया के सबसे बड़े विमान ने शनिवार को अपनी पहली परीक्षण उड़ान सफलतापूर्वक पूरी की। स्ट्रेटोलॉन्च ने एक बयान में कहा कि इस विमान ने कैलिफोर्निया के मोजेव एयर एंड स्पेस पोर्ट से सुबह 6.58 बजे उड़ान भरी।

अधिकतम 189 मील प्रति घंटे की गति को प्राप्त करते हुए विमान ने मोजेव रेगिस्तान में 17,000 फीट की ऊंचाई पर 2.5 घंटे तक उड़ान भरी।

ये भी देखें : लोस चुनाव तय करेंगे जम्मू-कश्मीर गरिमा के साथ संघ का हिस्सा रह पाएगा या नहीं: फारूक

स्ट्रेटोलॉन्च के सीईओ जीन फ्लॉयड ने कहा, पहली उड़ान कितनी शानदार रही।

उन्होंने कहा, आज की उड़ान ग्राउंड लॉन्च सिस्टम का एक लचीला विकल्प प्रदान करने के हमारे मिशन को आगे बढ़ाएगी। हमें स्ट्रेटोलॉन्च टीम, आज के फ्लाइट क्रू, नॉर्थ्रप ग्रम्मन के स्केल्ड कम्पोजिट्स और मोजेव एयर एंड स्पेस पोर्ट के हमारे सहयोगियों पर बेहद गर्व है।

ये भी देखें : सौ साल के बुजुर्गों को रहता है इस लोकतंत्र के महापर्व का बेसब्री से इंतजार

स्ट्रेटोलॉन्च की स्थापना 2011 में माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक दिवंगत पॉल ऐलन द्वारा बड़े वाहक विमान को ऑर्बिटल-क्लास रॉकेट के लिए उड़ान लॉन्च पैड के रूप में विकसित करने के लिए की गई थी।

ये हैं खासियत :

उपग्रहों को अंतरिक्ष में उनकी कक्षा तक पहुंचाने में मदद करेगा।

यह विमान इतना बड़ा है कि इसके पंख का फैलाव एक फुटबॉल मैदान से अधिक है।

छह बोइंग 747 इंजन लगे हैं।

 

Tags:    

Similar News