Youtube: यूट्यूब का नया कांसेप्ट, वीडियो पर सेलेब्स बेचेंगे प्रोडक्ट्स

Youtube: बीते दिनों लांच किए गए हफ्ते भर लम्बे इस इवेंट में इंटरनेट सेलेब्स ने सीधे यूट्यूब पर सामान बेचे। यूट्यूब की योजना खरीदारी वाले वीडियो के कांसेप्ट को बड़े पैमाने पर रोलआउट करने का है।

Written By :  Neel Mani Lal
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2021-11-16 15:38 GMT

Youtube : चीन में ई-कॉमर्स एक अलग लेवल पर पहुंच चुका है। पिछले महीने ही चीन के 'द लिपस्टिक किंग' नामक एक इंटरनेट सेलेब्रिटी ने 12 घण्टे तक लाइव स्ट्रीम करके 1.7 अरब डॉलर यानी 135 अरब रुपये के ब्यूटी प्रोडक्ट्स बेच डाले। ये तो सिर्फ एक मिसाल है जो दिखाती है कि चीन की 352 अरब डॉलर की सोशल-कॉमर्स इंडस्ट्री कहां से कहां पहुंच चुकी है।

अमेरिका की तुलना में ये 10 गुना ज्यादा है। वैसे, ये कांसेप्ट वही है जो टीवी पर बरसों से चल रहा है जिसमें लाइव बिक्री की जाती है। अब यूट्यूब इस इंडस्ट्री को बदलना चाहता है। ई कॉमर्स के क्षेत्र में पैठ बढ़ाने के लिए यूट्यूब ने ',हॉलिडे स्ट्रीम' और 'शॉप' लांच किया है।

बड़े पैमाने पर रोलआउट

बीते दिनों लांच किए गए हफ्ते भर लम्बे इस इवेंट में इंटरनेट सेलेब्स ने सीधे यूट्यूब पर सामान बेचे। यूट्यूब की योजना खरीदारी वाले वीडियो के कांसेप्ट को बड़े पैमाने पर रोलआउट करने का है। आने वाले हफ्तों में, खासकर क्रिसमस की छुट्टियों के मौके पर इसका व्यापक रोलआउट होगा।

यूट्यूब की कमाई कोई छोटी नहीं है लेकिन वह चीनी कांसेप्ट को अगले लेवल पर ले जाकर और भी बड़ी कमाई करने की कोशिश में है। बीती तिमाही में यूट्यूब ने 7.2 अरब डॉलर की कमाई की थी जो नेटफ्लिक्स की 7.4 अरब की कमाई के लगभग बराबर है।

अमेरिका में क्यूवीसी और होम शॉपिंग नेटवर्क की अरबों डॉलर की कमाई है। ये टीवी पर ही ऑपरेट करते हैं। लेकिन दिग्गज टेक कंपनियां इस मार्केट में अभी तक घुस नहीं पाई हैं। वैसे, ये बाजार इतना आकर्षक है कि फेसबुक, स्नैपचैट और टिकटोक ने लाइवस्ट्रीम प्रोडक्ट लांच किए हैं। यूट्यूब ने जो कांसेप्ट लांच किया है उसमें फिलहाल सिर्फ ब्यूटी और टेक प्रोडक्ट्स बेचे जाएंगे।

Tags:    

Similar News