×

करना चाहते हैं खुद का भला तो घर के गंदगी को फेंकने के लिए अपनाएं ये कला

खुद को स्टाइलिश बनाने के साथ घर के भी इंटीरियर को बेहतर लुक देने के लिए पहले से तैयारी करनी होती है। वैसे तो हम हर दिन अपने घरों की सफाई करते हैं, पर फेस्टिवल खासकर दीपावली में घर को अच्छे से साफ किया जाता है। सालभर की गंदगी को एक-एक करके साफ किया जाता है।

suman
Published on: 2 Aug 2023 5:27 PM GMT (Updated on: 2 Aug 2023 5:46 PM GMT)
करना चाहते हैं खुद का भला तो घर के गंदगी को फेंकने के लिए अपनाएं ये कला
X

जयपुर: त्योहारों का मौसम है। खुद को स्टाइलिश बनाने के साथ घर के भी इंटीरियर को बेहतर लुक देने के लिए पहले से तैयारी करनी होती है। वैसे तो हम हर दिन अपने घरों की सफाई करते हैं, पर फेस्टिवल खासकर दीपावली में घर को अच्छे से साफ किया जाता है। सालभर की गंदगी को एक-एक करके साफ किया जाता है। जब हम घर साफ करते हैं तो कूड़ा भी इकट्ठा होता है, जिस हम बाहर घर से कुछ दूरी पर फेंक देते हैं। घर में इकट्ठा होने वाले कूड़े को कैसे फेंके, जिससे पर्यावरण और घर के आस-पास की जगह सुरक्षित रहें।

सुहागिन महिलाएं पति की लम्बी उम्र के लिए रखती हैं करवा चौथ का व्रत

कूड़े को दें सही जगह, नहीं तो घर में पनपेगी बीमारी

घर चाहें कितना भी खूबसूरत क्यों ना हो, अगर कूड़ा सही तरीके से नहीं फेंका, तो समझिए आपने मक्खी-मच्छर और उनसे जुड़ी बीमारियों को न्योता देने का पूरा इंतजाम कर लिया है। आपकी कॉलोनी, गली-मोहल्ला तभी सुरक्षित है, जब वहां साफ-सफाई के प्रति लोगों में सजगता हो। अदब-कायदा सिर्फ बोलने-चलने पहनावे-ओढ़ावे में ही नहीं, परिवेश को भी साफ-सुथरा रखने के लिए मायने रखता है।

ना करें पॉलिथीन का यूज

सबसे पहले कोशिश करें कि अगर घर में पॉलिथीन का यूज ना करें। इससे कूड़े में भी पॉलिथीन नहीं फेंका जाएगा। जब भी समान,फल-सब्जी लेने के जाए तो कपड़े के थैले लेकर जाएं। आप चाहे तो घर में या दर्जी से खूब सारे पार्टीशन वाले कपड़े के थैले बनवाएं। इससे सब्जियां रखने में आसानी होगी।

12 अक्टूबर: इन राशियों के बिजनेस पर है किसी की नजर, रहे सावधान, जानें राशिफल

कूड़े से बनाए खाद

सब्जी के छिलके,चायपत्ती को एक बड़े गमले में डालें और इस पर मिट्टी, सूखे पत्तों की परत डालें। कुछ ही दिनों में कूड़ें का ये ढेर खाद का रूप ले लेगी। इसमें आप थोड़ा डीडीटी पाउडर के साथ मिट्टी में मिलाकर सभी गमलें में डालें।

खाना ना फेंके

जरूरत से ज्यादा खाना ना बनाएं। खाना दिल से बनाएंगे तो फेंकने या बचानें की नौबत नहीं आएगी। बचे खाने को आप सुबह कामवाली को गरम करके दें, अगर कामवाली नहीं ले तो डस्टबिन में डालने से पहले कागज के थैले में डालकर फेंके। खुला खाना फेंकने से मच्छर पनपने का डर रहता है।

करवा चौथ की रात चंद्रदर्शन का क्यों है महत्व, जानिए इसमें छिपा रहस्य

हमेशा कचरा फेंकने वाले गाड़ी में ही कूड़ा डालें

अगर आप टॉप प्लोर पर रहते हैं तो हमेशा कूड़े वाली गाड़ी में आकर ही कूड़ा डालें और ऊपर से कूड़ा डालने की आदत से बाज आएं। इससे आप और गंदगी फैलाने का काम करेंगे।

घर के बाहर ना लगाएं बेकार समानों का ढेर

घर में बेकार अनयूज चीजों का ढेर ना लगाएं, जिसका आप यूज नहीं करती है। इलेक्ट्रॉनिक समानों को भी कबाड़ी वाले को बेचें। मोबाइल टॉर्च की बैटरी को कूड़े में न डालें। इससे जहर फैलता है।

तोड़ कर फेंके बोतल

एक्सपायरी दवा को पानी में घोलकर, पानी की बोतल को तोड़-मरोड़कर फेंके। ताकि दोबारा यूज ना हो सकें।

बालकनी को दें खूबसूरत लुक

ज्यादातर घरों की बालकनी में पुरानी चीजों का ढेर बना दिया जाता है। पुरानी चादर, टूटी-फूटी बाल्टी, झाड़ू, पोंछा बालकनी में ना रखें। बेकार की चीजों को फेंक दें और जो काम की है उसे अच्छी तरह साफ करके रखें, ताकि किटाणु ना फैले।

यकीन मानिए अगर इस दीवाली आप अपने घर की ऐसे सफाई करेंगी तो ना केवल आपका घर महकेगा, बल्कि आसपास का माहौल भी स्वच्छ सुंगधित होगा।

suman

suman

Next Story