×

आपके पैरों का है ये हाल तो जान लें सामुद्रिक शास्त्र कहता है जीवन भर रहेंगे कंगाल

शारीरिक संरचना और आपके हावभाव आपके जीवन को दर्शाते है। पैरों की उंगलियों से जुड़ी जानकारी लेकर आए हैं जो किस्मत का आईना बनती हैं और भविष्‍य में रुपये-पैसे, करियर, स्वभाव आदि के बारे में बताती हैं।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 11 Oct 2020 3:38 PM GMT
आपके पैरों का है ये हाल तो जान लें सामुद्रिक शास्त्र कहता है जीवन भर रहेंगे कंगाल
X
पैरों की उंगलियों की बनावट से किसी के बारे में भी जाना जा सकता हैं। जानते हैं इसके बारे में।

जयपुर : इंसान के जीवन में ग्रह-नक्षत्रों का बहुत महत्व होता है और इनका प्रभाव उनके जीवन पर पड़ता है। मनुष्य के जीवन से जुड़ी बातों का पता उसके अंग की संरचना से पड़ता है और शरीर की बनावट का उसके स्वभाव से जुड़ी बातों का पता चलता है। औरत अपने साथ घर में सौभाग्य लेकर आती है। वैसे तो हर बेटी सौभाग्यशाली होती है। पर अपने माता-पिता और ससुराल के लिए वो कितना लकी होती है।

किस तरह की महिलाएं सौभाग्यशाली होती है और इन महिलाओं का पति के जीवन पर क्या प्रभाव पड़ता हैं, जानते है शरीर के अंगों से व्यक्ति के आने वाले समय के बारे में बताया जाता हैं।

शारीरिक संरचना और आपके हावभाव आपके जीवन को दर्शाते है। पैरों की उंगलियों से जुड़ी जानकारी लेकर आए हैं जो किस्मत का आईना बनती हैं और भविष्‍य में रुपये-पैसे, करियर, स्वभाव आदि के बारे में बताती हैं। पैरों की उंगलियों की बनावट से किसी के बारे में भी जाना जा सकता हैं। जानते हैं इसके बारे में।

यह पढ़ें...मां से बलात्कार: बच्चे के सामने दरिंदों ने तोड़ी सारी हदें, फिर बांध कर नदी में फेंका

कलाप्रिय

अगर किसी के पैर में सारी उंगलियां बराबर हों और अंगूठा उनमें से लंबा हो तो ऐसे लोग कला को बेहद पसंद करते हैं। ऐसे लोगों में विपरीत लिंग को लेकर बेहद आकर्षण रहता है और इनकी बातें इतनी मीठी होती हैं कि लोग इनसे प्रभावित हुए बिना नहीं रह पाते हैं। ऐसे लोग रिसर्च और अनुसंधान जैसे विषयों में बहुत आगे रहते हैं।

FINGER सोशल मीडिया से फोटो

रौबीला स्‍वभाव

पैर का अंगूठा अगर ऊपर से गोल हो तो ऐसे लोगों के पास धन खूब रहता है और इनका बैंक बैलेंस भी काफी बना रहता है। इनको सफलता 36 से 42 साल की उम्र के बीच में मिलती है। अगर किसी व्‍यक्ति के पैर का अंगूठा और उसके बगल वाली उंगली बराबर हो तो ऐसे लोगों का स्‍वभाव बहुत रौबीला होता है और ये दूसरों पर अक्‍सर अपना रौब झाड़ने की कोशिश करते हैं।

इनके अंदर अपनी बातें दूसरों से मनवाने की कला होती है। ये जो ठान लेते हैं उसे पूरा करके रहते हैं। कई बार इनकी जिद के चक्‍कर में ये खुद और दूसरों को भी नुकसान पहुंचा देते हैं।

यह पढ़ें...पाकिस्तान में बड़ा बवाल: मंदिर में घुसकर की तोड़फोड़, हुआ जमकर हंगामा

अंगूठे में काफी गैप

अगर किसी के पैरों की उंगलियों में आपस में भी काफी गैप हो और अंगूठे से काफी गैप हो तो ऐसे लोग परिवार होने के बावजूद खुद को अलग-थलग महसूस करते हैं। उन्‍हें अकेले अपने आप में रहना ज्‍यादा पसंद करता है। भरा-पूरा परिवार होने के बावजूद ये एकाकी जीवन जीना पसंद करते हैं।

लालामीपन और कोमल

जिन महिलाओं और पुरुषों के पैर साफ-सुथरे और कोमल होते हैं और लालामीपन लिए रहते हैं वे किस्‍मत के धनी होते हैं। इन्‍हें अपने जीवन में धन, वैभव और मान-सम्‍मान सब मिलता है। इनका भाग्‍योदय 23 से 28 साल की उम्र के बीच में हो जाता है और ये बहुत कम उम्र में काफी कुछ हासिल कर लेते हैं।

leg सोशल मीडिया से फोटो

यह पढ़ें..100 रु का सिक्का जारी: कल मोदी करेंगे अनावरण, कुछ ऐसा आएगा नजर

बेहद प्रभावशाली व्‍यक्तित्‍व

पैर की उंगलियां अंगूठे से घटते क्रम में हों तो ऐसे लोग बेहद प्रभावशाली व्‍यक्तित्‍व के होते हैं। हालांकि ऐसे लोग अपने आगे दूसरों की बातों को तवज्‍जो को नहीं देते। इनकी इसी आदत के कारण इनका गृहस्‍थ जीवन कई बार बर्बाद हो जाता है।

यह पढ़ें...केजरीवाल सरकार ने प्रदूषण की रोकथाम के लिए उठाया अब तक सबसे बड़ा कदम

गरीबी पीछा नहीं छोड़ती

जिन महिलाओं और पुरुषों के पैर की एड़ी फटी होती है तो ऐसे लोगों की किस्‍मत भी उनका साथ नहीं देती और दरिद्रता उनका पीछा नहीं छोड़ती। ऐसा माना जाता है कि ऐसे लोग बेहद संकुचित विचारधारा के होते हैं और सदैव पुरानी बातों को ही मानते हैं। ऐसा उनको मिले किसी न किसी शाप के कारण होता है और माना जाता है कि ये सदैव अपने ऊपर कोई न कोई दोष लिए रहते हैं।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story