×

100 रु का सिक्का जारी: कल मोदी करेंगे अनावरण, कुछ ऐसा आएगा नजर

केंद्र सरकार ने नया फैसला लेते हुए बड़ा ऐलान किया है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानि 12 अक्तूबर को राजमाता विजयाराजे सिंधिया की 100वीं जन्म जयंती पर 100 रुपये के सिक्के का अनावरण करेंगे।

Newstrack
Published on: 11 Oct 2020 1:03 PM GMT
100 रु का सिक्का जारी: कल मोदी करेंगे अनावरण, कुछ ऐसा आएगा नजर
X
100 रु का सिक्का जारी: कल मोदी करेंगे अनावरण, कुछ ऐसा आएगा नजर

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने नया फैसला लेते हुए बड़ा ऐलान किया है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानि 12 अक्तूबर को राजमाता विजयाराजे सिंधिया की 100वीं जन्म जयंती पर 100 रुपये के सिक्के का अनावरण करेंगे। सरकार राजमाता विजयाराजे सिंधिया (Rajmata Vijaya Raje Scindia) के सम्मान के रूप में उनके जन्म शताब्दी अवसर पर 100 रुपये का स्मारक सिक्का 12 अक्टूबर को जारी करेगी।

ये भी पढ़ें...20 साधुओं की हत्या: हकीकत जान दंग रह जाएगा देश, यूपी में लिस्ट जारी

सिंधिया राजघराना देश का पहला ऐसा राज परिवार

12 अक्टूबर को प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) इस सिक्के का अनावरण करेंगे। बता दें, सिंधिया राजघराना देश का पहला ऐसा राज परिवार है, जिसके किसी सदस्य के सम्मान में केंद्र सरकार स्मारक सिक्का जारी करने जा रही है।

ये भी पढ़ें...पाकिस्तान में मौलाना की हत्या पर बवाल, इमरान खान ने भारत पर लगाया आरोप



ये भी पढ़ें...हाथरस कांड: करणी सेना का राहुल-प्रियंका पर हमला, सत्ता के लालच में दंगा कराने की थी तैयारी !

बता दें, विजया राजे सिंधिया की जन्म शताब्दी के साथ उनकी जन्म का साल 1919 व जन्म शताब्दी वर्ष 2019 अंकित है। दूसरी तरफ अशोक स्तंभ के दोनों तरफ हिंदी और अंग्रेजी में भारत लिखा है व अशोक स्तंभ के नीचे अंकों में रुपये 100 लिखा है।

ये भी पढ़ें...कांग्रेस का तगड़ा एक्शन: महिला नेत्री से मारपीट पर लिया ये फैसला, तुरंत की कार्यवाई

यशोधरा राजे सिंधिया ने खुशी जाहिर की

केंद्र सरकार के इस फैसले कि राजघराने की सदस्य के नाम पर सिक्का जारी होने के ऐलान के बाद राजमाता की बेटी यशोधरा राजे सिंधिया ने खुशी जाहिर की है। यशोधरा राजे सिंधिया ने ट्वीट किया-

"उदार है आपका हृदय, ऐतिहासिक परख से भरी है आपकी दृष्टि!"-

मेरी मां श्रीमन्त #RajmataScindia की स्मृति में 100 रुपये के सिक्के का अनावरण 12 Oct को उनकी 100 वी जयंती पर करने जा रहे है,अभिभूत हूँ, PM श्री @narendramodi आपने जन और जनसंघ दोनों की भावनाओं का सम्मान किया। हार्दिक आभार!

जानकारी के लिए बता दें, कि 100 का ये सिक्का 4 धातुओं से मिलकर बना है। इस सिक्के का वजन - 35 ग्राम है।इसमें चांदी - 50 प्रतिशत, अन्य धातुओं का मिश्रण- 50 प्रतिशत है। वहीं इसकी गोलाई 44 मिली मीटर है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story