×

2021 का पहला दिन: किस नक्षत्र-योग में हो रही है शुरुआत, जानें क्या पड़ेगा प्रभाव

पुष्य व बुधादित्य दोनों योग के चलते किए गए कार्यों में सफलता मिलती है। इस दिन पुष्य योग होने पर ज्वेलरी, भूमि, भवन, वाहन व वस्त्रों की खरीदी करना भी समृद्धिदायी रहेगा।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 17 Dec 2020 3:23 AM GMT
2021 का पहला दिन: किस नक्षत्र-योग में हो रही है शुरुआत, जानें क्या पड़ेगा प्रभाव
X
नए साल का पहला दिन शुभ रहने वाला है। इस दिन शुक्रवार होने के साथ ही पुष्य नक्षत्र के साथ ही बुधादित्य याेग का संयोग है

लखनऊ: आने वाला साल 2021 की शुरुआत शुक्रवार के दिन से हो रही है। इस नए साल का पहला दिन शुभ रहने वाला है। इस दिन शुक्रवार होने के साथ ही पुष्य नक्षत्र और बुधादित्य योग का संयोग भी है। पुष्य नक्षत्र योग इस साल 2020 के अंतिम दिन गुरुवार शाम 7.50 बजे से शुरू हो जाएगा।

मलमास प्रारंभ

सूर्य के धनु राशि में प्रवेश करने के साथ ही मलमास प्रारंभ हो गया। मलमास 14 जनवरी 2021 तक चलेगा। इस दौरान विवाह, मुंडन, गृहप्रवेश आदि मांगलिक कार्य नहीं होंगे। इस कारण अब इन सभी कार्यों पर प्रतिबंध रहेगा। विवाह के मुहूर्त की बात करें तो 11 दिसंबर के बाद अब सीधे 25 अप्रैल से विवाह के शुद्ध मुहूर्त प्रारंभ होंगे।

इस बीच गुरु और शुक्र भी अस्त हो जाएंगे। सूर्य जब-जब बृहस्पति की राशियों धनु और मीन में प्रवेश करता है तब मलमास होता है। क्योंकि सूर्य के कारण बृहस्पति निस्तेज हो जाते हैं। इसलिए मलमास में सभी शुभ कार्य जैसे विवाह, मुंडन, गृहप्रवेश आदि नहीं किए जाते हैं। शुभ कार्यों के लिए बृहस्पति का साक्षी होना आवश्यक है। इस मास में किसी नए कार्य की शुरुआत करना उत्तम नहीं होता है।

यह पढ़ें...17 दिसंबर राशिफल: इन 4 राशियों को आज होगा धन लाभ, बाकी रहें सतर्क….

पुष्य का संयोग खरीद-फरोख्त

गुरु और शुक्रवार पुष्य का संयोग खरीद-फरोख्त के लिए बहुत समृद्धिदायी रहेगा। दूसरी ओर शुक्रवार माता लक्ष्मी व संतोषी और स्वयं शुक्रदेव का प्रतिनिधित्व करता है। ये सभी सुख-समृद्धि प्रदान करने वाले ईश्वर हैं।

कहते है अगर शुरुआत अच्छी हो तो साल अच्छा जाता है। साल का पहला दिन शुभ तो रहेगा, जबकि इसके पूर्व 15 दिसंबर को सूर्य के धनु राशि में प्रवेश के साथ ही रोगों और व्यापारिक मंदी में कमी आना शुरू हो जाएगी, जिसका असर नए साल में सुखद शुरुआत और परिणाम में दिखाई देगा।

astro

बुधादित्य योग

सूर्य व बुध के धनु राशि में एक साथ रहने से बुधादित्य योग रहेगा। पुष्य व बुधादित्य दोनों योग के चलते किए गए कार्यों में सफलता मिलती है। इस दिन पुष्य योग होने पर ज्वेलरी, भूमि, भवन, वाहन व वस्त्रों की खरीदी करना भी समृद्धिदायी रहेगा।

यह पढ़ें...खरमास:आत्मा-परमात्मा के मिलन का मास, फिर भी कहते हैं अमांगलिक, जानें क्यों

इस समय करें मंगल कार्य

इस साल सूर्य के धनु राशि में रहने पर कर्क, तुला, वृश्चिक, कुंभ, व धनु राशि वालों के शारीरिक व मानसिक कष्ट दूर होंगे। शेष राशि वालों को भी कई परेशानियों से निजात मिलेगी।

साल के पहले दिन पुष्य नक्षत्र योग में खरमास के बावजूद अभिजित मुहूर्त में मंगल कार्य कर सकते हैं। इस दिन खरीद करना भी शुभ व समृद्धिदायक रहेगा। पुष्य और अभिजीत मुहूर्त दोनों के संयोग में की गई खरीदी व अन्य शुभ कार्य सकारात्मक परिणाम देने वाले होंगे।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story