घर के मंदिर में अचानक भगवान की मूर्ति टूट जाए तो होगा बड़ा अनर्थ, हो जाइए सतर्क

भगवान की पूजा हर घर में की जाती है, लोग अपने घर में भगवान को एक खास जगह देते है और उसी जगह पर रोज़ाना उनकी पूजा पाठ की जाती है,एक तरह से माना जाये तो ये स्थान हमारे घर में एक मंदिर के रूप में रहता है।मंदिर चाहे छोटा हो या बड़ा, उसका वास्तु के अनुसार ही होना शुभ माना जाता है।

Published by suman Published: July 4, 2020 | 8:05 am
Modified: July 4, 2020 | 8:18 am

लखनऊ : भगवान की पूजा हर घर में की जाती है, लोग अपने घर में भगवान को एक खास जगह देते है और उसी जगह पर रोज़ाना उनकी पूजा पाठ की जाती है,एक तरह से माना जाये तो ये स्थान हमारे घर में एक मंदिर के रूप में रहता है।मंदिर चाहे छोटा हो या बड़ा, उसका वास्तु के अनुसार ही होना शुभ माना जाता है।

आज हम आपको आपके घर के मंदिर से जुड़ी ऐसी ज़रूरी बातों के बारे में बताने जा रहे है जिनका ध्यान रखना बहुत ही जरूरी होता है। अगर आप इन बातों का ध्यान नहीं रखते है तो इससे  भगवान की कृपा घर-परिवार को नहीं मिल पाती है।

 

यह पढ़ें…राशिफल 4 जुलाई: कुंभ राशि के लिए सफलताओं से भरा रहेगा दिन, जानें बाकी का हाल

भगवान, ईश्वर या परमात्मा एक ऐसी शक्ति है जिसकी आराधना सभी करते हैं। मनुष्य जीवन की तमाम परेशानियों को खत्म करने की क्षमता भगवान के पास ही है। देवी-देवताओं को प्रसन्न करने के लिए काफी लोग मंदिर जाते हैं, इष्टदेव के दर्शन करते हैं। जो लोग मंदिर नहीं जा पाते हैं उनमें अधिकांश लोग घर पर भी पूजा-अर्चना करते हैं।

 

*घर के मंदिर में भगवान की मूर्तियां रखकर पूजा अर्चना करने की परंपरा सदियों पुरानी है। लेकिन वास्तु शास्‍त्र के अनुसार कुछ ऐसे देवी-देवताओं की मूर्त‌ियां भी हैं जिन्हें घर के मंद‌िर में नहीं रखना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि इनके घर में होने पर सुख समृद्ध‌ि घर से चली जाती है।

अधिकांश लोगों के घरों में छोटा सा मंदिर होता है जिसमें अलग-अलग देवी-देवताओं की मूर्तियां या फोटो रखे होते हैं। शास्त्रों के अनुसार मूर्तियां बहुत संवेदनशील मानी गई हैं। अत: इनकी पूजा आदि धर्म कर्म में काफी सावधानी रखनी चाहिए। प्रतिमाओं और चित्रों के संबंध में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ये कहीं से भी खंडित नहीं होना चाहिए। खंडित मूर्ति या जली हुई फोटो की पूजा अशुभ मानी जाती है।

कभी-कभी परिवार के सदस्यों की लापरवाही या अन्य किसी कारण के चलते भगवान की मूर्ति टूट जाती है या फोटो फट या जल जाते हैं, खराब हो जाते हैं। विद्वानों के अनुसार ऐसा होना अपशकुन माना जाता है।

 

यह पढ़ें…आने वाले चंद्रग्रहण से बढ़ेगा धन और मान-सम्मान, बस करना होगा ये 4 काम

 

 

यदि ऐसा होता है तो इष्टदेव से जाने-अनजाने हुई भूल के लिए क्षमा याचना करना चाहिए। हनुमान चालिसा का पाठ करना चाहिए। इसके साथ ही टूटी मूर्ति या खराब फोटो को उस समय किसी ऐसे स्थान पर रख देना चाहिए जहां उन पर किसी की पैर न लगे। इस प्रकार की मूर्ति या फोटो को घर में या पूजन स्थान में नहीं रखना चाहिए।