×

रक्षाबंधन की थाली: सजाएं ये सारी चीजें, चमकेगा भाग्य, बढ़ेगा प्यार

हर्ष और उल्लास के साथ रक्षाबंधन के दिन देशभर में मनाया जाता हैं। यह दिन भाई-बहन के पवित्र रिश्ते के लिए होता हैं जिसमें हर बहन अपने भाई को राखी बांधती हैं। वास्तु में राखी के दौरान तैयार की जाने वाली थाली का भी बड़ा महत्व होता हैं।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 2 Aug 2020 4:25 PM GMT
रक्षाबंधन की थाली: सजाएं ये सारी चीजें, चमकेगा भाग्य, बढ़ेगा प्यार
X

जयपुर : हर्ष और उल्लास के साथ रक्षाबंधन के दिन देशभर में मनाया जाता हैं। यह दिन भाई-बहन के पवित्र रिश्ते के लिए होता हैं जिसमें हर बहन अपने भाई को राखी बांधती हैं। वास्तु में राखी के दौरान तैयार की जाने वाली थाली का भी बड़ा महत्व होता हैं। थाली में सजी चीजें भाग्य को चमकाने का काम करती हैं। जानते है कैसे वास्तु के अनुसार रक्षाबंधन की थाली बने...

यह पढ़ें...राम मन्दिर शिलान्यास का पूजन करायेंगे प्रो. विनय कुमार पांडेय, जानिए कौन हैं ये

ऐसे सजाएं थाली

*राखी की थाली में नारियल रखना ना भूलें। रक्षासूत्र बांधने से पहले भाई को तिलक करना जितना जरूरी है उतना ही थाली में नारियल रखना भी है। हर शुभ कार्य के लिए नारियल का इस्तेमाल किया जाता है फिल भला राखी की थाली इससे वंचित क्यों हो।

*राखी बांधने के बाद बहन को भाई की आरती उतारनी है, जो उन्हें बुरी नजर से बचाती है। मगर, वास्तु के अनुसार, थाली में दीपक दाईं और अगरबत्ती बाईं तरफ रखनी चाहिए। इससे भाई-बहन के बीच प्यार बढ़ता है।

यह पढ़ें...सुशांत मामले में मुंबई पुलिस की जांच पर उठे सवाल, केंद्रीय मंत्री ने कही ये बात

*हिंदू धर्म में अक्षत यानि चावल को विशेष महत्व दिया जाता है। कुमकुम के सात अक्षत का तिलक लगाने से ना सिर्फ भाई की उम्र लंबी होती है बल्कि उन्हें भौतिक सुख की प्राप्ति भी होती है।

*राखी बांधते वक्त बहन का मुंह पूर्व और भाई का पश्चिम की तरफ हो। वास्तु के अनुसार, इस तरह राखी बांधना शुभ होता है।

शुभ मुहूर्त

वैसे तो राखी का पूरा दिन ही शुभ है किसी भी समय राखी बांधे शुभ ही होगा।इस बार राखी का त्योहार सुबह 9 बजकर 30 मिनट से शुरू हो जाएगा। दोपहर को 1 बजकर 35 मिनट से लेकर शाम 4 बजकर 35 मिनट तक बहुत ही अच्छा समय है। इसके बाद शाम को 7 बजकर 30 मिनट से लेकर रात 9:30 के बीच में बहुत अच्छा मुहूर्त है।

दोस्तों देश-दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story