×

अच्छे-बुरे की परख, जानिए कैसे करें मतलबी और साफ दिल इंसानों की पहचान

अगर आप ऐसे लोगों को यानि, अच्छे और बुरे लोगों को पहचानना सीख जाओ तो आप लोगों से धोखा और चोट खाने से बच सकते हैं।

suman
Published on: 1 March 2021 3:39 AM GMT
अच्छे-बुरे की परख, जानिए कैसे करें मतलबी और साफ दिल इंसानों की पहचान
X
सोशल मीडिया से फोटो

लखनऊ: अच्छे और बुरे लोगों के बीच क्या अंतर है? इस दुनिया में हमें 2 तरह के लोग मिलते हैं, एक हमारा अच्छा चाहने वाला और दूसरा हमारा बुरा चाहने वाला। लेकिन हम उन्हें आसानी से नहीं पहचान पाते हैं। बुरा चाहने वाला हमारी जिंदगी को बर्बाद कर देते है। ऐसे में जरूरी है कि हमें सच्चे और झूठे लोगों में अंतर पता हो।

भरोसेमंद होने का दिखावा

इस दुनिया में बहुत से ऐसे लोग हैं जो भरोसेमंद होने का दिखावा करते हैं लेकिन असल में वह अपने उद्देश्य को पूरा करने के लिए आपके साथ होने का नाटक करते हैं। अगर आप ऐसे लोगों को यानि, अच्छे और बुरे लोगों को पहचानना सीख जाओ तो आप ऐसे लोगों से धोखा और चोट खाने से बच सकते हैं।

जीवन में उतार लिया जाए

प्रतिदिन हम तमाम तरह के लोगों से मुलाकात करते हैं, लेकिन हम उनकी प्रवृत्ति को भांप नहीं पाते। इन बातों को अगर जीवन में उतार लिया जाए तो हम हर व्यक्ति की पहचान आसानी से कर सकते हैं और इन सुझावों का पालन करने से हर मुश्किल हालात से बच सकते हैं।

friend

यह पढ़ें....1 मार्च: नौकरी के मामले में आज मुश्किल रहेगा इन 2 राशियों के लिए, जानें राशिफल

समाज में अपमानित होना

चरित्रहीन व्यक्ति के संपर्क में रहने से समाज में अपमानित होना पड़ सकता है। जो व्यक्ति अपने जीवन से हमेशा असंतुष्ट रहता है वह हमेशा दुखी रहता है। ऐसे लोगों से भी दूर रहना चाहिए।

जीवन को देखकर ईर्ष्या

जो लोग दूसरों के जीवन को देखकर ईर्ष्या करते हैं उनसे भी दूर रहें। मूर्ख को शिक्षा देने का कोई लाभ नहीं। मूर्ख व्यक्ति किसी के ज्ञान, उपदेश को नहीं समझता, इसलिए ऐसे लोगों से किसी भी तरह का संपर्क करने से समय की बर्बादी होती है।

मतलबी लोगों की पहचान

सबसे आसान तरीका है आपके प्रति उसके स्वभाव को समझना। सच्चा मित्र वही होता है जो हर समय आपका ख्याल रखे, आप जब बुलाएं वह दौड़ा चला आए, आपको हमेशा जिंदगी का महत्वपूर्ण अंग माने लेकिन जो ऐसा ना करे वो? जो व्यक्ति आपको केवल जरूरत पर ही याद करे वह मतलबी है।

friend

दर्द और परेशानी को समझते

सच्चे और अच्छे लोग बहुत दयालु होते है, वे आपके दर्द और परेशानी को समझते हैं। जब आप उदास होंगे तो वे आपको किसी भी कारण खुश करने की कोशिश करेंगे। दूसरी तरफ, बुरे लोग तब ख़ुशी मनाते है जब आप विफलता और दुःख का अनुभव करते हैं। जब वे आपको नीचा और पराजित देखते है तो वे खुद की जीत महसूस करते हैं।

लक्ष्मी का वास नहीं

जो बात-बात में अहसान जताए ऐसे लोग मौका परस्त होते हैं। वे न तो विश्वसनीय होते हैं और न ही दोस्त। हमेशा स्वच्छता का ध्यान रखना चाहिए। गंदे कपड़े पहनने वाले के पास कभी लक्ष्मी नहीं आती। गंदे दांत वाले लोगों के पास भी लक्ष्मी का वास नहीं होता। जरूरत से ज्यादा खाने वाला शख्स कभी धनवान नहीं हो सकता।

friend

यह पढ़ें....शुरू हो गई फाल्गुन की बयार, जानिए इस पवित्र माह के व्रत और त्योहार

कटु वचन बोलने वाले कठोर

वाणी से कोई भी आहत न हो इसका सदैव ध्यान रखना चाहिए। ज्यादा सोने वाले व्यक्ति के पास भी लक्ष्मी नहीं आती हैं। बिना कारण सोना भी हानिकारक है। हमेशा मीठी बातें वही कर सकता है जो अंदर जहर से भरा हो। कटु वचन बोलने वाले कठोर नजर आते हैं, लेकिन उनका दिल साफ होता है।

ऐसे रखेंगे खुश

सच्चे और अच्छे लोग आपको खुश करने के तरीके ढूँढते रहते है, वे आपको कॉल करेंगे और पूछेंगे क्या आप ठीक हैं।अच्छे लोग हमेशा आपकी भलाई चाहते हैं। दूसरी तरफ, झूठे और बुरे लोग आपसे तभी संपर्क करते है जब उन्हें आपसे कुछ चाहिए होता हैं। वे बस खुद की सेवा में लगे रहते है और सिर्फ अपनी परवाह करते हैं।

suman

suman

Next Story