×

ऋषि पंचमी 2020: महिलाओं का यह दोष होता है दूर, जानें इस उत्तम व्रत का महत्व

 भाद्रपद की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को ऋषि पंचमी का उपवास रखा जाता है। इस बार ऋषि पंचमी 23 अगस्त रविवार को है। इस दिन महिलाएं सप्त ऋषियों की पूजा करती हैं। हालांकि ज्यादातर महिलाएं इस व्रत के बारे में नहीं जानती है और वर्ष भर गलतियां करती रहती हैं और जो महिलाएं जानती हैं

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 23 Aug 2020 1:33 AM GMT
ऋषि पंचमी 2020: महिलाओं का यह दोष होता है दूर, जानें इस उत्तम व्रत का महत्व
X
ऋषि पंचमी

जयपुर: भाद्रपद की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को ऋषि पंचमी का उपवास रखा जाता है। इस बार ऋषि पंचमी 23 अगस्त यानि आज रविवार को है। इस दिन महिलाएं सप्त ऋषियों की पूजा करती हैं। हालांकि ज्यादातर महिलाएं इस व्रत के बारे में नहीं जानती है और वर्ष भर गलतियां करती रहती हैं और जो महिलाएं जानती हैं वो ये भूल कर बैठती हैं। पूजा करते समय नियमों में जाने-अनजाने में भूल होने पर घर में धीरे-धीरे कलह का वातावरण हो जाता है और सुख-शांति भंग होने लगती है। यदि इससे बचना चाहते हैं तो पूजा करते समय भूल कर भी ये गलती नहीं करनी चाहिए।

यह व्रत और ऋषियों के प्रति श्रद्धा, कृतज्ञता, समर्पण और सम्मान की भावना को प्रदर्शित करने का महत्वपूर्ण आधार बनता है। इस दिन महिलाएं व्रत करती हैं। ऋषियों की पूजा करने के बाद कहानी सुनी जाती हैं, उसके बाद एक समय फलाहार लेते हैं। महिलाएं जब माहवारी से होती हैं तब गलती से कभी मंदिर में चली जाती हैं या कभी पूजा हो तो वहां चली जाती हैं तो उसका दोष लगता हैं । उस दोष को दूर करने के लिए यह व्रत किया जाता हैं।

यह पढ़ें...सोमवार को होने जा रही कांग्रेस की बड़ी बैठक, इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

rishi panchami

कहीं-कहीं इसी दिन बहनें भी अपने भाइयों की सुख और लम्बी उम्र की कामना के लिए व्रत और पूजा करती हैं ।कई जगह बहने भाइयों को इस दिन भी राखी बांधती है। हरी घास जो 5 तोड़ी की होती हैं, उसे लेकर 5 भाई बनाते हैं और एक बहन बनाते हैं । भाई को सफेद कपड़े में और बहन को लाल कपड़े में लपेटते हैं । चावल बनाकर इन पर चढ़ाते हैं । फिर उसकी पूजा करते हैं और कहानी सुनते हैं ।

*सप्त ऋषियों की स्थापना करने से पहले आपको सफेद वस्त्र ही धारण करना चाहिए। इनकी पूजा करते समय गोघ्रत की आहुतियां देना बहुत आवश्यक है। ऐसा नहीं करने से ऋषि नाराज हो सकते हैं।

* उपवास के दौरान हल की जुताई वाले अनाज व्रत में शामिल न करें। महावारी का समय समाप्त होने के बाद इसका उद्यापन करें।

ऋषि पंचमी कथा

बहुत समय पहले की बात है। एक समय विदर्भ देश में उत्तक नाम का ब्राह्मण अपनी पतिव्रता पत्नी के साथ निवास करता था। उसके परिवार में एक पुत्र और एक पुत्री थी। ब्राह्मण ने अपनी पुत्री का विवाह अच्छे ब्राह्मण कुल में कर देता है परंतु काल के प्रभाव स्वरुप कन्या का पति अकाल मृत्यु को प्राप्त होता है, और वह विधवा हो जाती है और अपने पिता के घर लौट आती है। एक दिन आधी रात में लड़की के शरीर में कीड़े उत्पन्न होने लगते है़।अपनी कन्या के शरीर पर कीड़े देखकर माता-पिता दुख से व्यथित हो जाते हैं और पुत्री को उत्तक ॠषि के पास ले जाते हैं। अपनी पुत्री की इस हालत के विषय में जानने की प्रयास करते हैं। उत्तक ऋषि अपने ज्ञान से उस कन्या के पूर्व जन्म का पूर्ण विवरण उसके माता-पिता को बताते हैं और कहते हैं कि कन्या पूर्व जन्म में ब्राह्मणी थी और इसने एक बार रजस्वला होने पर भी घर-बर्तन इत्यादि छू लिये थे और काम करने लगी। बस इसी पाप के कारण इसके शरीर पर कीड़े पड़ गये हैं।

यह पढ़ें...राशिफल 23 अगस्त: आज किस राशि पर होगी धन की बरसात, जानें सितारों की चाल

rishi panchami

शास्त्रों के अनुसार रजस्वला स्त्री का कार्य करना निषेध है। परंतु इसने इस बात पर ध्यान नहीं दिया और इसे इसका दण्ड भोगना पड़ रहा है। ऋषि कहते हैं कि यदि यह कन्या ऋषि पंचमी का व्रत करें और श्रद्धा भाव के साथ पूजा और क्षमा प्रार्थना करें तो उसे अपने पापों से मुक्ति प्राप्त हो जाएगी। इस प्रकार कन्या द्वारा ऋषि पंचमी का व्रत करने से उसे अपने पाप से मुक्ति प्राप्त होती है।लड़की की मां ने जब अपने पिता से इसके बारे में पूछा तो उन्होंने बताया कि तुम्हारी बेटी ने पूर्व जन्म में माहवारी के समय बर्तनों को छू दिया था।

उसी के श्राप के कारण तुम्हारी लड़की की ऐसी दशा हुई है।इसके बाद उन्होंने इससे निबटने के लिए उपाय बताया। उन्होंने ऋषि पंचमी के दिन उपवास करने के लिए कहा और पूजा विधि भी बताई। पूजा करने के बाद इस ब्राह्मण में फिर से खुशिया लौट आई और इस व्रत के असर के बाद बेटी को अगले जन्म में पूर्ण सौभाग्य प्राप्त हुआ।

ऋषि पंचमी पूजन का मुहूर्त व विधि

भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि का प्रारंभ 22 अगस्त को शाम 07 बजकर 57 मिनट पर हो रहा है, जो अगले दिन 23 अगस्त को शाम 05 बजकर 04 मिनट तक रहेगी। ऋषि पंचमी पर पूजा का मुहूर्त 02 घंटे 36 मिनट का है। आप 23 तारीख को दिन में 11 बजकर 06 मिनट से दोपहर 01 बजकर 41 मिनट तक पूजा कर सकते हैं।

इसमें महिलाएं सुबह सूर्योदय से पहले स्नान करती है। उसके बाद पूजा स्थल पर चौक बनाकर सप्तऋषि बनाती है। कलश स्थापना कर धूप, दीप से पूजा कर भोग लगा कर पूजा की जाती है। इस दिन हल चलाया अनाज नहीं खाते हैं। माहवारी के बाद व्रत का उद्यापन कर देते है। उद्यापन के दिन सात ब्राह्मणों को भोजन कराया जाता है। यथा संभव दान देकर विदा किया जाता है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story