लड़कियां हो जाएं सावधान, दाढ़ी-मूंछों से जानें अपने पार्टनर का राज

आजकल लड़के स्टाइलिश और बड़ी दाढ़ी रखने का शौक रखते हैं। ये बात अलग है कि दाढ़ी के प्रकार और फैशन के अनुसार दाढ़ी व मूंछें रखी जाती है। लेकिन क्या किसी को ये पता है कि लोगों के दाढ़ी व मूंछें रखने से उसके स्वाभाव के बारे में पता लगाया जा सकता है।

Published by suman Published: May 26, 2020 | 10:41 am
Modified: May 26, 2020 | 10:42 am

लखनऊ:  आजकल लड़के स्टाइलिश और बड़ी दाढ़ी रखने का शौक रखते हैं। ये बात अलग है कि दाढ़ी के प्रकार और फैशन के अनुसार दाढ़ी व मूंछें रखी जाती है। लेकिन क्या किसी को ये पता है कि लोगों के दाढ़ी व मूंछें रखने से उसके स्वाभाव के बारे में पता लगाया जा सकता है। अगर नहीं तो जान लें भविष्य पुराण में  इस रहस्य के बारे में बताया गया  है कि किसी की दाढ़ी से उसके बारे में जाना जा सकता है।  दाढ़ी आजकल फैशन के अनुसार रखी जाती हैं, परंतु इससे व्यक्ति के आंतरिक गुणों को ज्ञात किया जा सकता है। यहां दाढ़ी-मूंछ रखने के प्रकार तथा संबंधित गुणों के बारे में बताया जा रहा है।

 

यह पढ़ें…आने लगे मन में ये भाव, तो समझ लीजिए मृत्यु के करीब हैं आप

 

 

* लंबी दाढ़ी यह लंबी, घनी तथा नीचे की ओर नुकीली होती है। ऐसे व्यक्तियों में दृढ़ विश्वास, सहनशील, गंभीरता, संयम, अध्ययन, मनन, चिंतन व सात्विक गुण होते हैं। यदि यह दाढ़ी अस्त-व्यस्त, बिखरी हुई हो तो व्यक्ति कट्टरपंथी, रूढ़ी, अंधविश्वासी होते हैं ।

*बराबर साइज में दाढ़ी  लंबी दाढ़ी नीचे की ओर दो समान भागों में विभाजित रहती है तो ऐसे व्यक्ति के मन एवं मस्तिष्क के विचारों के मध्य द्वंद्व चलता रहता है। वे कभी शांत तथा गंभीर तो कभी चंचल तथा अस्थिर होते हैं।

 

*असमान दाढ़ी, उगी हो अर्थात गाल एवं ठोढ़ी पर केश हों, हनु पर नहीं अथवा हनु व ठोड़ी पर केश हो, गाल पर नहीं तो वह असमान दाढ़ी कहलाती है। ऐसे व्यक्ति चंचल, उच्छृंखल, अविश्वस्त, धूर्त और कूटनीतिज्ञ होते हैं। इनका स्वभाव सबसे अलग होता है।

*छोटी दाढ़ी, केवल ठोढ़ी पर ही प्राकृतिक रूप से उगी हो तो वह छोटी दाढ़ी कहलाती है। देखने में यह बकरे की दाढ़ी की जैसी लगती है। ऐसे व्यक्ति गुप्त विधाओं के प्रति एक अद्भुत झुकाव रखते हैं। ये जादू-टोना, तंत्र, भूत-प्रेत आदि रहस्यात्मक शास्त्रों के जानकार होते हैं।

*मॉर्डन दाढ़ी- इस प्रकार की दाढ़ी में फ्रेंच, रूसी आदि शैलियां आती हैं। ऐसे व्यक्ति नेता, चित्रकार, कवि, पत्रकार या अभिनेता हो सकते हैं।

 

यह पढ़ें…किस्मत में लव मैरिज है या अरेंज, बताएगा आपका मूलांक, ऐसे जानिए

ये तो हुई दाढ़ी की बात अब जानते हैं मूंछों के राज….

*राजसी मूंछें, नोकदार, लंबी, ऊपर की ओर उठी हुई मूंछें राजसी कहलाती हैं। उसे दरबारी मूंछ भी कहते हैं। ऐसे व्यक्ति साहसी, वीर तथा निडर होते हैं। वे क्रोध में आक्रामक होने में भी देर नहीं करते।

* झुकी हुईं मूंछें, ये दोनों किनारों से नीचे की ओर झुकी हुई रहती हैं। ऐसे व्यक्तियों में विवेक, अवसरवादिता, सहनशीलता के साथ भीरूता भी रहती है।

* राजपूती मूंछें, इसे तलवार कट मूंछें भी कहते हैं। ऐसे व्यक्ति बाह्य दिखावा, परंतु भीतरी खोखलेपन वाले और अपनी संस्कृति से मोह रखने वाले होते हैं।

*कटी मूंछें, इसमें मूंछों के केश करीने से कटे रहते हैं। ये आदर्श, सिद्धांत, त्याग व साहित्य प्रेम को दर्शाते हैं। जो व्यक्ति दाढ़ी-मूंछ नहीं रखते तथा नियमित रूप से शेव करते हैं, वे समय के पाबंद, मुंहफट व दिखावा पसंद होते हैं। दाढ़ी रखने वालों में क्लीन शेव वालों की अपेक्षा सहनशीलता भी अधिक होती है।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App