Guruwar ke Totke: सूर्य ग्रहण पर करीये गुरूवार के ये विशेष उपाय, दूर होंगे सभी संकट

Guruwar ke Totke: जहाँ आज साल का पहला सूर्य ग्रहण है वहीँ गुरूवार का दिन भी विशेष फल देने वाला है। लेकिन अगर आप कुछ विशेष उपाय कर लें तो भगवान् विष्णु की कृपा से आपके जीवन में सुख सम्पति आएगी और आपको उनका अपार आशीर्वाद भी मिलेगा।

Shweta Shrivastava
Published on: 20 April 2023 1:11 PM GMT
Guruwar ke Totke: सूर्य ग्रहण पर करीये गुरूवार के ये विशेष उपाय, दूर होंगे सभी संकट
X
Guruwar ke Totke (Image Credit-Social Media)

Guruwar ke Totke in Hindi: जहाँ आज साल का पहला सूर्य ग्रहण है वहीँ गुरूवार का दिन भी विशेष फल देने वाला है। वहीँ सूर्य ग्रहण का असर कई राशियों पर भी पड़ रहा है। लेकिन अगर आप कुछ विशेष उपाय कर लें तो भगवान् विष्णु की कृपा से आपके जीवन में सुख सम्पति आएगी और आपको उनका अपार आशीर्वाद भी मिलेगा। आइये जानते हैं क्या हैं ये गुरूवार के टोटके।

गुरूवार के टोटके

हिंदी मान्यताओं के अनुसार सातों दिन किसी न किसी भगवान् को समर्पित होते हैं। ऐसे ही आज यानि गुरूवार का दिन भगवान् विष्णु का दिन माना गया है। इस दिन भगवान् विष्णु की विशेष कृपा होती है। और उनकी पूजा बेहद फलदाई है। वहीँ इस दिन अगर आप कुछ विशेष काम करें तो भगवान् विष्णु प्रसन्न होते हैं। आइये जानते हैं कि आप भगवान् विष्णु को कैसे प्रसन्न कर सकते हैं।

पीले रंग का है विशेष महत्व

भगवान् विष्णु को पीला रंग अति प्रिय है। इसलिए इस दिन पीले रंग के कपड़ों को ही धारण करें। साथ ही जब आप विष्णु भगवान् की पूजा करें तो भी पाटे पर पीले रंग का कपडा बिछाएं और तब उनकी मूर्ति उसपर रखें।

केले के पेड़ की पूजा

गुरूवार का दिन जहाँ भगवान् विष्णु का दिन माना जाता है वहीँ ये भी कहा जाता है कि इस दिन पूजा के बाद अगर आप तांबे के लोटे में जल भर कर किसी केले के पेड़ की जड़ पर चढ़ाएं तो ये काफी फलदाई होता है और भगवान भी इससे काफी प्रसन्न होते हैं।

पीली चीज़ों का करें दान

बृहस्पतिवार के दिन भगवान विष्णु (Lord Vishnu) को पीली चीज़ों का ही भोग लगाएं गुड़, चना, चने की दाल और केले के फल का इस दिन काफी महत्व बताया गया है। साथ ही भगवान् को आप पीले लड्डू भी चढ़ा सकते हैं। पीले वस्त्र पहन कर आप सत्यनारायण भगवान की अगर कथा सुनते हैं तो भी ये काफी फलदाई होता है।

घी का दीपक जलाएं

इस दिन भगवान् की पूजा, गुरुवार की कथा और आरती करें और साथ ही घी का दीपक जलाकर भगवान् के सामने रखें।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story