×

Success Tips: सोते वक्त जैसा सोचेंगे, वैसा पाएंगे, बेहतर जीवन के लिए जानना जरूरी

हर व्यक्ति अपने भविष्य और सफलता को लेकर परेशान रहता हैं, प्रयत्न भी करता है और  यह  भी सोचता है कि कैसा रहेगा और इसके बारे में विचार करता हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भविष्य द्वारा किए गए कामों पर ही निर्भर करता हैं जो कि सफलता को सुनिश्चित करते हैं। रात को सोने से पहले किए जाने वाले कुछ उपायों के बारे में जानें जो भविष्य को संवारने का काम करते हैं।

suman
Published on: 20 Jun 2020 3:07 AM GMT
Success Tips: सोते वक्त जैसा सोचेंगे, वैसा पाएंगे, बेहतर जीवन के लिए जानना जरूरी
X

जयपुर: हर व्यक्ति अपने भविष्य और सफलता को लेकर परेशान रहता हैं, प्रयत्न भी करता है और यह भी सोचता है कि कैसा रहेगा और इसके बारे में विचार करता हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भविष्य द्वारा किए गए कामों पर ही निर्भर करता हैं जो कि सफलता को सुनिश्चित करते हैं। रात को सोने से पहले किए जाने वाले कुछ उपायों के बारे में जानें जो भविष्य को संवारने का काम करते हैं।

यह पढ़ें...राशिफल 20 जून :रोहिणी नक्षत्र इन 3 राशियों के लिए होगा शुभ, जानें बाकी का हाल

* सोते वक्त ध्यान रखें कि आपका पैर किस दिशा में हैं। दक्षिण और पूर्व में कभी पैर न रखें। पैरों को दरवाजे की दिशा में भी न रखें। इससे सेहत और समृद्धि का नुकसान होता है। पूर्व दिशा में सिर रखकर सोने से ज्ञान में बढ़ोतरी होती है। दक्षिण में सिर रखकर सोने से शांति, सेहत और समृद्धि मिलती है।

*झूठे मुंह और बगैर पैर धोए नहीं सोना चाहिए।अधोमुख होकर, दूसरे की शय्या पर, टूटे हुए पलंग पर तथा गंदे घर में नहीं सोना चाहिए।

* सीधा सोए योगी, डामा(बांया) सोए निरोगी, जीमना(दांया) सोए रोगी। शरीर विज्ञान कहता है कि चित्त सोने से रीढ़ की हड्डी को नुकसान पहुंचता है जबकि औंधा सोने से आंखों को नुकसान होता है।

*सोने से पहले प्रतिदिन कर्पूर जलाकर सोएंगे तो अच्‍छी नींद आएगी और साथ ही हर तरह का तनाव खत्म हो जाएगा। कर्पूर के और भी कई लाभ होते हैं।

*सोने से पूर्व आप बिस्तर पर वे बातें सोचें, जो जीवन में चाहते हैं। जरा भी नकारात्मक बातों का ख्याल न करें, क्योंकि सोने के पूर्व के 10 मिनट तक का समय बहुत संवेदनशील होता है जबकि अवचेतन मन जाग्रत होने लगता है और उठने के बाद का कम से कम 15 मिनट का समय भी बहुत ही संवेदनशील होता है। इस दौरान जो भी सोचते हैं वह वास्तविक रूप में घटित होने लगता है।

यह पढ़ें...आज के मौसम का ताजा हाल: जानें बारिश से मिलेगी राहत या गर्मी से रहेगा बुरा हाल

* सोने से 2 घंटे पूर्व रात का खाना खा लेना चाहिए। रात का खाना हल्का और सात्विक होना चाहिए।

*अच्छी नींद के लिए खाने के बाद वज्रासन करें, फिर भ्रामरी प्राणायाम करें और अंत में शवासन करते हुए सो जाएं।

*सोने से पहले अपने ईष्ट देव का एकबार ध्यान जरूर करें और फिर प्रार्थना कर के सो जाएं।

suman

suman

Next Story