31OCT: इन राशियों को मिलेगा उपहार, जानिए आज का पंचांग व राशिफल

माह – कार्तिक, तिथि – चतुर्थी, पक्ष – शुक्ल, वार – गुरूवार, नक्षत्र – ज्येष्ठा, सूर्योदय – 06:32, सूर्यास्त – 17:37,चौघड़िया शुभ – 06:36 से 07:58, चर – 10:42 से 12:04,लाभ – 12:04 से 13:27,अमृत – 13:27 से 14:49। आज से  चार दिवसिय छठ पर्व की शुरूआत हो रही है।

Published by suman Published: October 31, 2019 | 7:58 am

जयपुर: माह – कार्तिक, तिथि – चतुर्थी, पक्ष – शुक्ल, वार – गुरूवार, नक्षत्र – ज्येष्ठा, सूर्योदय – 06:32, सूर्यास्त – 17:37,चौघड़िया शुभ – 06:36 से 07:58, चर – 10:42 से 12:04,लाभ – 12:04 से 13:27,अमृत – 13:27 से 14:49। आज से  चार दिवसिय छठ पर्व की शुरूआत हो रही है।

मेष आज गुरुवार को आत्मविश्वास बना रहेगा। काम मिलकर करने से आराम के लिए समय भी मिल जाएगा। बैंक से जुड़े लेन-देन में सावधानी बरतें। किसी से मिला उपहार ख़ुशी देगा। घर में परेशानियां हो सकती हैं, लेकिन अपने साथी को छोटी-छोटी बातों नजरअंदाज करें। आज क़ानूनी सलाह के लिए अच्छा दिन है। जीवनसाथी की वजह से बिना मन के घूमेंगे।

वृष गुरुवार को जातक का उदार स्वभाव कई खुशनुमा पल लेकर आएगा। आय के लिए अपने सृजनात्मक विचारों का सहारा लें। जो जीवनसाथी की सहायता करेगा और मददगार साबित होगा। काम के लिए पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करियर फायदे में रहेंगे। विवादों से दूर रहें।शुक्र और मंगल ग्रह  दूर रहने वाले हैं, लेकिन विवाहित शुक्र और मंगल एक-दूसरे में घुल जाएंगे। छठ मां का आशीर्वाद आप पर बना रहेगा।

मिथुन  गुरुवार का दिन जातक के पास रिश्तेदारों का घर पर आना-जाना लगा रहेगा। साथ ही शाम तक घर में खुशी का माहौल भी बनेगा। आज का दिन रिश्तों में मिठास भरेगा। इस राशि के विद्यार्थियों को करियर में सफलता मिलेगी।परिवार के साथ बातचीत करके कुछ परेशानियों को सुलझाएंगे। छठ पर्व पर अपनी तरफ से प्रसाद चढाएं।

कर्क गुरुवार का दिन जातक के लिए ठीक-ठाक रहेगा। सफलता में थोड़ी रूकावटें आ सकती है। परिवार में सुख-शांति का माहौल बनेगा। अपने साथियों के साथ कहीं बाहर घूमने का प्लान बनाएंगे। किसी अनजान व्यक्ति पर भरोसा करने से बचें। आस-पास में किसी से अनबन होगी। वाद-विवाद में पड़ने से बचना चाहिए।

किसी कारण नहीं कर पा रहे छठ तो ना हो निराश, ऐसे आपका भी भाग जाएगा सूर्यदेव के पास

सिंह गुरुवार का दिन मिला-जुला रहेगा। किसी मामले में बड़ा निर्णय लेना पड़ सकता है। साथ ही इसमें सफल भी होंगे। व्यवसायियों को कोई बड़ा लाभ होगा। समझदारी से हर तरह की मुसीबतों से दूर रहेंगे।  किसी काम से भागदौड़ करनी पड़ सकती है। इससे थकान भी महसूस होगी, लेकिन शाम तक रिलैक्स रहेंगे। करियर के कुछ अच्छे मौके हाथ से निकलेंगे।

कन्या गुरुवार का दिन बढ़िया रहेगा। रूके हुए कामों में किसी मित्र की मदद मिलेगी। साथ ही कोई खुशखबरी भी मिलेगी। कोई जिम्मेदारी भी मिलेगी। जिन्हें पूरा करने में सफल होंगे।वअपने करियर में सफलता के बेहद करीब है। ऑफिस में साथ काम करने वाले लोगों से पूरा-पूरा सहयोग प्राप्त होगा। कुछ नए विचार दिमाग में आयेंगे। कोई नई योजना बनायेंगे। साथ ही इसमें सफल भी होंगे। सूर्यदेव को जल अर्पित करें, जीवन में दूसरे लोगों का सहयोग मिलेगा।

तुला गुरुवार का दिन सामान्य रहेगा। सोचे हुए ज्यादातर काम धीरे-धीरे करके पूरे होंगे। दोस्तों के साथ किसी मामले पर बातचीत कर सकते हैं। आर्थिक स्थिति में उतार-चढ़ाव रहेगा। किसी अजनबी व्यक्ति की वजह से दिन थोड़ा खराब होगा। लेकिन शाम तक मूड अपने आप ठीक हो जाएगा। कोई पुरानी बातों को याद करके थोड़े भावुक हो सकते हैं। किसी अनाथालय में जाकर बच्चों को कुछ गिफ्ट दे।

वृश्चिक गुरुवार का दिन बढ़िया रहेगा। सभी काम में  सफलता हासिल हो सकती है। मान-सम्मान में बढ़ेगा। किसी पार्टी में जाने की योजना बना सकते हैं। साथ ही वहां पर किसी बचपन के मित्र से मुलाकात होगी। जीवनसाथी ईमानदारी से प्रभावित हो सकते हैं। कुछ नए अनुभवों के लिए तैयार रहना चाहिए। इस राशि के छात्रों के लिए दिन अन्य दिनों की अपेक्षा फायदेमंद रहेगा। माता-पिता की सलाह लाभदायक होगी।

धर्मग्रंथों में मिलता है छठ का उल्लेख, व्रतियों को ना हो कष्ट इसका रखते हैं ख्याल

धनु गुरुवार का दिन उत्तम रहेगा। रास्ते में किसी दोस्त से मुलाकात होगी, जिससे मिलकर खुश होंगे। ऑफिस में कॉन्फीडेन्स देखकर बॉस  खुश होंगे। अगर किसी नये काम की शुरूआत करने की सोच रहे हैं, तो आगे चलकर काफी फायदा होगा। अचानक कहीं से धन लाभ होगा। बिजनेस पार्टनर के साथ मिलकर किये गये कामों में लाभ होगा।

मकर गुरुवार का दिन परिवार वालों के साथ कहीं घूमने का हैं। किसी अजनबी लोगों से अपनी बातों को शेयर करने से बचें।  कुछ काम में रूकावट आ सकती है। इससे थोड़े परेशान भी होंगे। बच्चों के साथ ख़ुशी के पल व्यतीत करेंगे। इससे दोनों के बीच संबंध बेहतर होंगे।

कुंभ गुरुवार का दिन ख़ुशियों से भरा रहेगा। समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा | ऑफिस में कुछ दोस्तों के सहयोग से प्रोजेक्ट पूरा होगा। जो विद्यार्थी विदेश में शिक्षा ग्रहण करना चाहते हैं, उनके लिए आज का दिन बढ़िया है। शिक्षकों से पढ़ाई में मदद भी मिलेगी। पूरे दिन खुद को तरोताजा महसूस करेंगे। किसी धार्मिक आयोजन में जाने का अवसर मिलेगा। करीबी लोगों को  कुछ अपेक्षाएं होगी।

मीन मां दुर्गा को इत्र चढ़ाएं,  सारी मनोकामना पूरी होगी। अच्छा रहेगा। किसी खास व्यक्ति से आपको कोई बड़ा फायदा हो सकता है। कार्यों की प्रशंसा होगी । आपकी परेशानियों का समाधान निकलेगा। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। जो भी काम शुरू करेंगे, वो समय पर पूरा होगा। करियर से संबंधित नए अवसर मिलेंगे। नये लोगों से जुड़ने का मौका मिल सकता है। आर्थिक पक्ष भी मजबूत बनेगा।