×

ASTRO: सुबह-सुबह न करें ये काम , नहीं तो दिनभर रहेंगे परेशान

कहते हैं सुबह की शुरुआत अच्छी हो तो हर किसी का दिन हसीन बन जाता है। सुबह तभी खुशनुमा होगी जब हम ब्रह्म मुहूर्त में उठेंगे। वैसे हर व्यक्ति की चाहत होती है कि वो हमेशा स्वस्थ और जवान रहे। इसके लिए कभी वो अपने बालों को काला करता है

suman
Published on: 15 Nov 2019 5:32 PM GMT
ASTRO: सुबह-सुबह न करें ये काम , नहीं तो दिनभर रहेंगे परेशान
X

जयपुर:कहते हैं सुबह की शुरुआत अच्छी हो तो हर किसी का दिन हसीन बन जाता है। सुबह तभी खुशनुमा होगी जब हम ब्रह्म मुहूर्त में उठेंगे। वैसे हर व्यक्ति की चाहत होती है कि वो हमेशा स्वस्थ और जवान रहे। इसके लिए कभी वो अपने बालों को काला करता है तो कभी जिम का सहारा लेता है, सुबह बिस्तर छोड़ते ही की गई कुछ गलतियां सारी मेहनत पर पानी फेर देती है। ये ऐसी गलतियां हैं जो आपका दिन खराब बनाती हैं। प्राचीन मान्यता और शास्त्रों के अनुसार इसका असली कारण सुबह के समय की गई गलतियां हैं।

हाथ से न जाने दें शुक्रवार, करें मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए यह काम…

*कहते हैं कि सुबह उठकर कभी भी आईने में अपना चेहरा ना देखें। इससे पूरा दिन नेगेटिव ऊर्जा का प्रभाव अपने ऊपर बना रहता है।

*सुबह नींद खुलते ही किसी व्यक्ति का चेहरा भी देखने से बचना चाहिए। इसका कारण यह है कि हर व्यक्ति में एक ऊर्जा का संचार होता है। सुबह जब नींद खुलती है तो शरीर शांत होता है और दूसरे की ऊर्जा के प्रभाव में जल्दी आ जाते हैं।

*सुबह उठते सबसे पहले अपने ईष्ट देव का ध्यान करें और उनके दर्शन करें। अगर ऐसा संभव नहीं हो तो अपनी हथेली देखकर भगवान का ध्यान करें। इससे आत्मबल बढ़ेगा और सकारात्मक उर्जा का संचार होगा।

कौन हैं भगवान अयप्पा, क्या है सबरीमाला मंदिर का इतिहास और मान्यताएं?

* सुबह के समय भोजन करने से पहले पशु या किसी गांव का नाम नहीं लेना चाहिए। इससे भी दिन प्रतिकूल हो जाता है। खास तौर पर बंदर तो बिल्कुल भी नहीं बोलें।

रामचरित मानस के सुंदरकंड में साफ-साफ लिखा है हनुमान जी कहते हैं मैं जिस कुल से यानी बानर कुल से हूं और जो कोई सुबह-सुबह मेरा नाम लेता है उसे उस दिन समय पर भोजन नहीं मिलता है। 'प्रात लेइ जो नाम हमारा। तेहि दिन ताहि न मिलै अहारा॥' इसका मतलब यह नहीं कि बजरंगबली नाम नहीं लेंगे

suman

suman

Next Story